Asianet News HindiAsianet News Hindi

RIL पर दिखा Aramco Deal कैंसल होने का असर, एक झटके में हो गया है 70 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

शेयर बाजार (Share Market) बंद होने के बाद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर (Reliance Industries Share Price) 4.42 फीसदी की गिरावट पर दिखाई दिया। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप करीब 70 हजार करोड़ रुपए कम होकर 15 लाख करोड़ रुपपए से नीचे आ गया।

Aramco deal cancelled on Reliance Industries, RIL market down Rs 70,000 crores
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2021, 5:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और साउदी अरामको डील कैंसल (Reliance Industries and Saudi Aramco deal cancelled) होने की खबरों के बाद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर (Reliance Industries Share Price) ने बड़ा गोता लगाया। निवेशकों के साथ-साथ रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का मार्केट कैप (Reliance Industries Market Cap) भी 70 हजार करोड़ रुपए कम हो गया, जिसके बाद कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए से कम हो गया है। आपको बता दें क‍ि रिलायंस के शेयरों में बड़ी गिरावट का असर पूरे शेयर बाजार पर भी देखने को मि‍ला है। आज बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज के प्रमुख सूचकांक करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

रिलायंस के शेयरों में बड़ी गिरावट
आज रिलायंस के शेयरों में अच्‍छी गिरावट देखने को मि‍ली। बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर 4.42 फीसदी की गिरावट यानी 109.35 रुपए गिरकर 2363.40 रुपए पर बंद हुए हैं। कारोबरी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 2351 रुपए पर भी पहुंचा था। उससे पहले कंपनी का शेयर 2440 रुपए पर ओपन हुआ था और शुक्रवार को 2472.75 रुपए प्रत‍ि शेयर पर बंद हुआ था।

मार्केट कैप से करीब 70 हजार करोड़ रुपए का नुकसान
कंपनी के शेयरों में गिरावट के कारण कंपनी के मार्केट कैप को मोटा नुकसान हुआ है। बाजार बंद होने तक कंपनी का मार्केट कैप करीब 70 हजार करोड़ रुपए कम होकर 15 लाख करोड़ रुपए से नीचे आ गया है। आंकड़ों की बात करें तो कंपनी का मार्केट कैप शुक्रवार को 15,68,550.17 करोड़ रुपए था जो आज कम होकर 14,99,185.71 करोड़ रुपए हो गया। इसका मतलब है कि कंपनी के मार्केट कैप से 69364.46 रुपए कम हो गए हैं।

यह‍ भी पढ़ें:- Paytm Share Price: इश्‍यू प्राइस से 40 फीसदी ज्‍यादा टूटा पेटीएम का शेयर, निवेशकों को मोटा नुकसान

पिछले हफ्ते 76 हजार करोड़ रुपए का हुआ था नुकसान
बीते सप्‍ताह भी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में अच्‍छी खासी गिरावट की वजह से मार्केट कैप में करीब 76 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। इसका मतलब है क‍ि पिछले सप्‍ताह के नुकसान और आज के नुकसान को जोड़ दिया जाए तो 1.46 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो जाएगा। जानकारों की मानें तो रिलायंस के शेयरों में अभी और थोड़ी गिरावट देखने को मि‍ल सकती है। वैसे शेयर बाजार के एक्‍सपर्ट अब भी इस शेयर पर अपना भरोसा जताए हुए हैं।

यह‍ भी पढ़ें:- Airtel Tariff Plan में इजाफा होने से टेलीकॉम शेयरों में बंपर तेजी, लेकिन शेयर बाजार हुआ धड़ाम

आज निवेशकों को हुआ नुकसान
अगर बात निवेशकों की करें तो उन्‍हें मोटा नुकसान उठाना पड़ा है। आज कंपनी एक शेयर में 109.35 रुपए का नुकसान हुआ है। अगर क‍िसी निवेशक के पास एक हजार शेयर हैं तो उसे 1,09,350 रुपए का नुकसान हो चुका होगा। अगर इस नुकसान को पिछले हफ्ते से जोड़ दिया जाए तो और भी बड़ा हो जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios