Asianet News HindiAsianet News Hindi

Twitter छोड़ने से पहले Jack Dorsey ने लिखा दिल छू लेने वाला E-Mail, कहा, मैं बहुत दुखी हूं, लेकिन....

ट्विटर सीईओ (Twitter CEO) का पद छोड़ने से पहले जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने इंप्‍लॉयज को एक ईमेल लिख  है, जिसे उन्‍होंने ट्व‍िटर पर पोस्‍ट किया। जिसके बाद कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) ने रि‍प्‍लाई भी किया है।

Before leaving Twitter, Jack Dorsey wrote a heart touching e-mail
Author
New Delhi, First Published Nov 30, 2021, 12:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Twitter Ceo Jack Dorsey) ने पद छोड़ने से पहले कंपनी लीडर के रूप में अपने इंप्‍लॉयज के लिए आख‍िरी ईमेल लिखा है, जिसमें कहा गया है कि वह इस फैसले के बारे में वास्तव में दुखी, लेकिन खुश हैं। आपको बता दें क‍ि डोर्सी की जगह ट्विटर के चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफ‍िसर यानी सीटीओ पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) कंपनी का सीईओ बनाया जाएगा।

पढ़ें डोर्सी ने ईमेल में क्या लिखा....
"मैं चाहता हूं कि आप सभी को पता चले कि यह मेरा निर्णय था और मैं इसका मालिक हूं। यह मेरे लिए निश्चित रूप से कठिन था। मुझे यह सर्विस, कंपनी और आप सभी से बहुत प्यार है। मैं वास्तव में दुखी हूं... फिर भी बहुत खुश हूं”। उन्‍होंने कहा कि ऐसी कोई कंपनी नहीं है जोकि जो इस स्तर तक पहुंचती हैं। और ऐसे संस्थापक कहीं नहीं हैं जो अपनी कंपनी को अपने अहंकार के ऊपर चुनते हैं। मुझे पता है कि हम साबित करेंगे कि यह सही कदम था।" "संस्थापक के नेतृत्व वाली" कंपनी "गंभीर रूप से सीमित और विफलता का एक बिंदु" है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने "यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि यह कंपनी अपने संस्थापकों से अलग हो सकती है", और यह कि उनका रिप्‍लेसमेंट "[उनके] प्रभाव या दिशा से मुक्त" होगा। पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग और नए बोर्ड अध्यक्ष ब्रेट टेलर को कोरोना काल में सहायता करने के लिए ट्विटर के निदेशक मंडल में अपना समय देंगे।

 

 

पराग अग्रवाल ने दिया जवाब
जवाब में, पराग अग्रवाल डोर्सी को धन्यवाद देते हुए अपने स्वयं के ईमेल का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया। "मैं 10 साल पहले इस कंपनी में शामिल हुआ था जब 1,000 से कम कर्मचारी थे। जबकि एक दशक पहले की बात है, वे दिन मुझे कल की तरह लगते हैं। मैं आपके बताए हुए रास्‍ते पर चला हूं, मैंने उतार-चढ़ाव, चुनौतियों और बाधाओं, जीत और गलतियों को देखा है। लेकिन तब और अब, सबसे बढ़कर, मैं ट्विटर के अविश्वसनीय प्रभाव, हमारी निरंतर प्रगति और हमारे आगे के रोमांचक अवसरों को देखता हूं। पराग अग्रवाल ने कहा कि दुनिया हमें पहले से कहीं ज्यादा देख रही है। आज की खबरों के बारे में बहुत से लोगों के अलग-अलग विचार और राय होने वाले हैं । ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ट्विटर और हमारे भविष्य की परवाह करते हैं, और यह एक संकेत है कि हम यहां जो काम करते हैं वह मायने रखता है। आइए दुनिया को दिखाते हैं ट्विटर की पूरी क्षमता!”

डोर्सी के समय में ही ट्रंप का ट्विटर हैंडल हुआ था प्रतिबंध‍ित
अपने कार्यकाल के दौरान, डोर्सी ने ऐसे समय को देखा जब अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सोशल मीडिया साइटों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था, जिसे उन्होंने रूढ़िवादी विचारों को सीमित करने के रूप में माना। वास्तव में कई रिपोर्टों से पता चला है कि सोशल मीडिया साइटें वास्तव में वामपंथी लोगों की तुलना में दक्षिणपंथी आवाजों को अधिक बढ़ाती हैं। डोर्सी ने ट्रम्प और अन्य विश्व नेताओं के लिए "न्यूजवर्थनेस" अपवादों को लागू किया - जिसके लिए उनकी अक्सर आलोचना की गई - जिसने पूर्व राष्ट्रपति को ऐसे कंटेंट को ट्वीट करने की अनुमत‍ि दी जो ट्विटर की टर्म और कंडीशंस को वायलेट करती हैं। उसके बाद 6 जनवरी को जब अमरीका में कैपि‍टोल अटैक हुआ तो ट्रंप के ट्वीटर हैंडल को प्रतिबंध‍ित कर दिया गया।

क्‍या करेंगे डोर्सी
हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर छोड़ने के बाद डोर्सी क्या करेंगे। वैसे डॉर्सी क्रिप्टोक्यूरेंसी के लगातार समर्थक रहे हैं। उन्होंने कहा भी है कि यह 'दुनिया को एकजुट करेगा'। वह पेमेंट कंपनी स्क्वायर के प्रमुख भी हैं, जिसने म्‍यूजिंक स्‍ट्रीमिंग सर्विस टाइडल में बहुमत हिस्सेदारी खरीदी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios