Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या? दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को पीना पड़ा गटर का पानी! यहां जानिए क्यों

19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे के मौके पर लिंक्डइन (Linked in) पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने बताया कि उन्होंने गटर का पानी पीने से लेकर टॉयलेट की बदबू सूंघने तक हर वो काम किया है जो एक आम इंसान को सुनने में अजीब लगेगा।

Bill Gates Revealed that He had Once Drank Water From 'Faecal Sludge', For A Good Cause
Author
First Published Nov 23, 2022, 12:23 PM IST

बिजनेस न्यूज. Bill Gates Drank Gutter Water: दुनिया का पांचवा सबसे अमीर शख्स अगर आपसे यह कहे कि उसने गटर का पानी (gutter water) पिया है और मानव मल से भरे एक जार को लेकर स्टेज पर भी गया है तो यह सुनने में बड़ा अजीब लगेगा पर है तो यह सच। जी हां, हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के मुखिया और दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स (Bill Getes) ने कई ऐसे खुलासे किए कि सुनने वाले दंग रह गए। उन्होंने 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे के मौके पर लिंक्डइन (Linked in) पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने बताया कि उन्होंने गटर का पानी पीने से लेकर टॉयलेट की बदबू सूंघने तक हर वो काम किया है जो एक आम इंसान को सुनने में अजीब लगेगा। गौरतलब हैं कि 2018 नवंबर में  गेट्स बीजिंग में हुए एक कार्यक्रम में शीशे के जार में मानव मल भरकर पहुंचे थे।

Bill Gates Revealed that He had Once Drank Water From 'Faecal Sludge', For A Good Cause

कॉमेडियन जिमी फॉलन भी थे साथ
विश्व शौचालय दिवस के मौके पर बिल गेट्स ने एक लिंक्डइन पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'मैंने इन वर्षों में कई अजीब काम किए हैं। मैंने (कॉमेडियन) जिमी फॉलन के साथ गटर का पानी पिया है। मानव मल के एक जार को लेकर मंच पर गया हूं और गड्ढे वाले शौचालय की बदबू सूंघी है।' गेट्स ने अपनी पोस्ट में आगे ये सब करने का रीजन भी बताया।

3.6 अरब लोगों को प्रभावित करती है यह समस्या
उन्होंने आगे लिखा, 'मेरी इन हरकतों को जानकर कुछ लोगों को हंसी जरूर आएगी लेकिन इसके जरिए मेरा उद्देश्य हमेशा लोगों का ध्यान स्वच्छता की समस्या की तरफ आकर्षित करना था, जो दुनियाभर में करीबन 3.6 अरब लोगों को सीधे तौर पर प्रभावित करती है।' बता दें कि हालिया आकंडों के अनुसार डायरिया और स्वच्छता से जुड़ी बिमारियों के चलते हर साल पांच साल से कम उम्र के करीबन 5 लाख बच्चों की मौत हो जाती है।

Bill Gates Revealed that He had Once Drank Water From 'Faecal Sludge', For A Good Cause

चर्चा का विषय बनी पोस्ट
गेट्स ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, 'हालांकि अब हम बीमारियों के रोकने में कारगर समाधानों की ओर बढ़ते जा रहे हैं और इसके लिए मैं दुनियाभर के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों का धन्यवाद करना चाहता हूं।' बहरहाल, अब गेट्स का यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल है और चर्चा का विषय बनी हुई है। गेट्स ने इस मौके पर यह भी कहा कि, 'मेरे ख्याल से शौचालय के बिना रहना सिर्फ असुविधा ही नहीं बल्कि खतरनाक भी है। अगर आप स्वच्छ नहीं तो इसका मतलब है कि आप दूषित पानी और भोजन ग्रहण कर रहे हैं। ये ऐसी बिमारियां देते हैं जो मौत का कारण बनती हैं।'

और पढ़ें...

मात्र 999 रुपए में घर ले आएं 22 हजार रुपए कीमत वाली यह Realme Smart टीवी

लॉन्च हुई इंडिया की पहली गियर ई-बाइक Matter 07, मिलेंगे ऐसे स्मार्ट फीचर्स जो पहले कभी किसी बाइक में नहीं मिले

कहीं बिगड़ न जाए आपकी गाड़ी की तबियत, सर्दियों में इन 10 बातों का रखें ख्याल, अपनी ड्राइविंग को भी बनाए सेफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios