Asianet News HindiAsianet News Hindi

CESL और HPCL के बीच समझौता, इन शहरों में स्थापित किए जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन

CESL ने अपने बयान में कहा-  यह समझौता भारत को अपने ई-मोबिलिटी मिशन (e-mobility mission) को हासिल करने में मदद करने और परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से कार्बन मुक्त करने के हमारे प्रयास का एक हिस्सा है।

CESL signed agreement with HPCL for setting up Electric Vehicle Charging Station in several cities
Author
New Delhi, First Published Jul 31, 2021, 3:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क.  कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) ने देश के कई शहरों में चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ समझौता किया है। 

यह समझौता 10 साल के लिये है। इसके तहत सीईएसएल और एचपीसीएल संयुक्त रूप से मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे सहित कई शहरों में ईवी चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने का कार्य करेंगे। इन चार्जिंग पॉइंट्स में तेज, धीमी या मध्यम गति क्षमता वाले एक या अधिक प्रकार के चार्जर होंगे। इन्हें सीईएसएल के एक ऐप के जरिए संचालित किया जाएगा, जिससे सभी चार्जिंग स्टेशनों के बेहतर नियंत्रण और निगरानी की सुविधा होगी।

इसे भी पढ़ें-  सरकार का बड़ा फैसला: 90 दिनों के भीतर मिलेगी 5 लाख रुपये डिपॉजिट इंश्योरेंस राशि, इन्हें मिलेगा फायदा

सीईएसएल और एचपीसीएल देश में प्रमुख राजमार्गों की भी पहचान करेंगे जहां पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित और इंस्टाल किया जा सकता है। सीईएसएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ महुआ आचार्य ने कहा कि आसानी से उपलब्ध और तकनीकी रूप से उन्नत और अच्छी तरह से सुसज्जित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इलेक्ट्रिक वाहनों में ट्रांसमिशन करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं।

उन्होंने कहा कि यह समझौता भारत को अपने ई-मोबिलिटी मिशन (e-mobility mission) को हासिल करने में मदद करने और परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से कार्बन मुक्त करने के हमारे प्रयास का एक हिस्सा है। देश के विभिन्न शहरों में चार्जिंग संबंधी ढांचागत सुविधा लगाने के लिये एचपीएल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं। एचपीसीएल की एक लंबे समय से चली आ रही विरासत है और कई शहरों में उनकी जबरदस्त मौजूदगी है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने और उनके व्यापक रूप से अपनाने को हकीकत में बदलने के हमारे लक्ष्य में बेहद अहम साबित होगा। बता दें कि एचपीसीएल देश की प्रमुख तेल कंपनियों में से एक है। वहीं, सीईएसएल एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की 100 फीसदी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios