Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021 : Petro, Diesel के दामों पर Excise duty घटाने पर 12 रुपए तक की कमी, देखें आपके शहर के दाम

केंद्र  सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करने का ऐलान किया है।  केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी  (Excise Duty)  घटाने का ऐलान किया गया है। उत्तर प्रदेश में Petrol-Diesel rates में 12 रुपए की कमी हो गई है। 

Diwali 2021: Prices reduced by up to Rs 12 on reduction of excise duty on the prices of Petro, Diesel
Author
Bhopal, First Published Nov 4, 2021, 9:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क । केंद्र सरकार (Central Government) ने दिवाली (Diwali) पर लोगों को पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel rates) में कमी करके राहत देने का प्रयास किया गया है। सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (excise duty) में पांच और डीजल पर उत्पाद शुल्क में दस रुपये की कमी कर दी है। मोदी सरकार के इस फैसले से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आ गई है। इससे पहले केंद्र ने राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए दोनों ईंधनों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने का आग्रह किया है।

केंद्र  सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करने क ऐलान किया है। मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाया है। पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया गया है। उत्तर प्रदेश में Petrol-Diesel rates में 12 रुपए की कमी हो गई है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत मिली है। केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी की हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के वैट घटाने के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 12-12 रुपये की कमी हो गई है।
बिहार की नीतीश सरकार ने पेट्रोल- डीजल कीमतों पर वैट कम कर दिया है। इससे पेट्रोल पर 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये की राहत मिली है। अब बिहार में पेट्रोल 6.30 और डीजल 11.90 रुपये सस्ता मिल रहा है। 

 

शहर का नाम    पेट्रोल रुपये/लीटर    डीजल रुपये/लीटर
भोपाल              112.56              95.40
मुंबई                109.98              94.14
पटना               107.92              93.10
बेंगलुरु              107.64              92.03
कोलकाता          104.67              89.79
दिल्ली               103.97              86.67
नोएडा               101.29              87.31
चेन्नै                  101.40              91.43
लखनऊ           101.05              87.09
चंडीगढ़            100.12              86.46
रांची                 98.52                91.56


(स्रोत- IOC SMS)

 बता दें कि यूपी की योगी सरकार  ने पेट्रोल पर 7 रुपये तो डीजल पर 2 रुपये लीटर वैट कम कर दिया। इस प्रकार यहां दोनों ईंधनों के दामों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी हो गई है। इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम में करों में और कटौती की गई दी। इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।

आज आपके शहर में कितना है पेट्रोल-डीजल का दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए देख सकते हैं।  इंडियन ऑयल की वेबसाइट हर दिन ईधन तेल के रेट अपडेट करती है। इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज  करना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, अपने शहर का कोड देखने के लिए आपको आईओसीएल की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

हर दिन सुबह 6 बजे तय होती हैं कीमतें
 अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर हर दिनपे ट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट बदलती हैं।
 

पिछले साल ही उत्पाद शुल्क बढ़ाया था सरकार ने

सरकार का कहना है कि डीजल पर उत्पाद शुल्क (excise duty) में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी और आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा मिलेगा। दरअसल, पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को पिछले साल ₹ 19.98 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹ 32.9 कर दिया गया था। इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के साथ मांग भी लौटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था। इस वजह से आज देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल शतक लगा चुका है।


यह भी पढ़ें:

यूपी के गरीबों को होली तक मिलेगा मुफ्त खाद्यान, अब चावल-गेहूं के साथ दाल नमक तेल भी बांटा जाएगा

नौसेना पनडुब्बी जासूसी कांड: चार नेवी अधिकारियों समेत छह के खिलाफ सीबीआई ने दायर की चार्जशीट

यूपी की इस महिला पुलिस अफसर की यह फोटो शेयर कर रहे युवा, क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?

यूपी में महाघोटाला: 15 हजार करोड़ रुपये के स्कैम में सीबीआई ने दर्ज किया एफआईआर, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी की तरह विदेश भागा आरोपी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios