Asianet News HindiAsianet News Hindi

एलन मस्क ने ट्विटर पर किया वादा निभाया, बेच दिए 9 लाख शेयर्स

एलन मस्क ने 1.1 बिलियन डॉलर में टेस्ला के 9 लाख शेयरों को बेच दिया है। जिनका प्रयोग वो टैक्स का भुगतान करने में करेंगे। मौजूदा समय में मस्क के पास टेस्ला के  170 मिलियन शेयर हैं।

Elon Musk kept his promise on Twitter, sold 9 lakh shares
Author
New Delhi, First Published Nov 11, 2021, 9:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। ट्विटर पर वादा करने के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता के स्टॉक के लगभग 9,00,000 शेयर बेचे हैं, जो 1.1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है। इन रुपयों का प्रयोस स्टॉक ऑप्शन के लिए टैक्स दायित्वों का भुगतान करने के लिए किया जाएगा। बुधवार की देर रात दो नियामक फाइलिंग में खुलासा करते हुए कहा कि यह बिक्री सितंबर में मस्क को दिए गए स्टॉक ऑप्शंस के लिए कर दायित्वों को कवर करेगी। उन्होंने प्रत्येक 6.24 डॉनर के लिए 2.1 मिलियन से अधिक शेयर खरीदने के ऑप्शंस का प्रयोग किया। कंपनी का शेयर बुधवार को 1,067.95 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ है।

अभी भी हैं टेस्ला के काफी शेयर
यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर किए गए फॉर्मों के अनुसार, अगले साल समाप्त होने वाले ऑप्शंस को बेचने के लिए 14 सितंबर को अपनाई गई ट्रेडिंग योजना के हिस्से के रूप में ट्रांजेक्शंस "ऑटोमैटिकली इफेक्टिव था। लगभग दो महीने पहले उन्होंने ट्विटर पर बिक्री का विचार रखा था। ट्रांजेक्शंस के बाद, मस्क के पास अभी भी लगभग 170 मिलियन टेस्ला शेयर हैं। डाटा प्रोवाइडर फैक्टसेट के अनुसार, मस्क जून तक टेस्ला का सबसे बड़ा शेयरधारक था, जिसके पास कंपनी का लगभग 17फीसदी हिस्सा था। फोब्र्स के अनुसार, वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 282 बिलियन डॉलर है, जिनमें से अधिकांश टेस्ला स्टॉक में हैं।

घोषणा के बाद शेयरों में आई थी गिरावट
पिछले सप्ताह के अंत में मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर पर किए गए एक सर्वे के परिणामों के आधार पर कंपनी में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी, 20 बिलियन डॉलर से अधिक की बिक्री करेंगे। जिसके बाद सोमवार और मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली, लेकिन बुधवार को इसमें कुछ सुधार हुआ। बुधवार को शेयर 2.6 फीसदी बढ़कर 1,096 डॉलर पर बंद हुआ! इस साल इनमें 50 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- EPF Interest Rate पर होने वाला है बड़ा फैसला, बोर्ड इस तारीख को कर सकती है ऐलान

अभी भी हैं सवाल
वेबबुश के विश्लेषक डेनियल इवेस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि मस्क साल के अंत तक शेयरों की बिक्री शुरू कर देंगे। इवेस ने निवेशकों को एक नोट में लिखा है, "निवेशकों के लिए यह सवाल होगा कि क्या वह आने वाले महीनों में अपनी पूर्ण 10 फीसदी स्वामित्व हिस्सेदारी बेचता है या 2022 के दौरान टुकड़े-टुकड़े बेचता है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol-Diesel Price, 11 Nov 2021, क्रूड ऑयल 80 डॉलर के पार, भारत में लगातार राहत बरकरार

स्टॉक बेचने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं
टेस्ला मस्क को नकद वेतन नहीं देती है, लेकिन उसे भारी स्टॉक ऑप्शंस मिले हुए हैं।  मस्क ने ट्वीट किया था कि मेरे पास केवल स्टॉक है, इस प्रकार मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से करों का भुगतान करने का एकमात्र तरीका स्टॉक बेचना है। आपको बता दें कि  टेस्ला इंक कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में स्थित है, हालांकि मस्क ने घोषणा की है कि वह अपने मुख्यालय को टेक्सास में ट्रांसफर करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios