Asianet News HindiAsianet News Hindi

Gold Silver Price on 2 Nov 2021 : बीते साल के मुकाबले 8,500 रुपए सस्ता हुआ सोना, घर पर रख सकते हैं इतना गोल्ड

मंगलवार दिन की शुरूआत में एमसीएक्स पर दिसंबर वायदा सोने का दाम 81 रुपये कम होकर 47,822 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ है। यदि बीते साल की बात करें तो अगस्त के महीने में सोना उच्चतम स्तर पर पहुंंचा था, इसके मुकाबले  इस समय लगभग 8,500 रुपये प्रति 10 ग्राम सोना सस्ता हुआ है।

Gold Silver Price on 2 Nov 2021 : Gold became cheaper by Rs 8,500 compared to last year
Author
Bhopal, First Published Nov 2, 2021, 10:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क, Dhanteras 2021: आज 2 नवंबर को धनतेरस का त्योहार है। इस मौके पर सोना (Gold) खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं कमजोर वैश्विक संकेतों को देखते हुए भारतीय बाजारों में आज गोल्ड और सिल्वर (Gold/Silver Price) की कीमतों में गिरावट हुई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिसंबर वायदा सोने का भाव 0.17 फीसदी कम हुआ है। वहीं दिसंबर वायदा चांदी की कीमत में 0.25 फीसदी की गिरावट आई है। 

Gold Silver Price on 2 November 2021
मंगलवार दिन की शुरूआत में एमसीएक्स पर दिसंबर वायदा सोने का दाम 81 रुपये कम होकर 47,822 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ है।यदि बीते साल की बात करें तो अगस्त के महीने से तुलना करें तो इस समय लगभग 8,500 रुपये प्रति 10 ग्राम सोना सस्ता हुआ है। अगस्त2020 में सोने का भाव 56,200 रुपये पर पहुंच गया था।  दिसंबर वायदा चांदी की कीमत 162 रुपये कम होकर  64629 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।  


सोने की बहुत खरीदारी करते हैं तो ये नियम जानें
यदि आप सोना खरीदने जा  रहे हैं तो ये जान लें कि  CBDT ने गोल्ड स्टोर की लिमिट तय की है। एक विवाहित महिला अधिकतम 500 ग्राम यानि आधा किलो तक सोना रख सकती है। एक गैर-शादीशुदा महिला को ज्यादा से ज्यादा 250 ग्राम सोना तक रखने की अनुमति है। एक आदमी अपने घर में ज्यादा- से ज्यादा 100 ग्राम सोना तक ही रख सकता है। इससे ज्यादा सोना रखने पर आफके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है।


मेकिंग चार्ज को लेकर कर सकते हैं मोलभाव 
ज्वेलरी की मेकिंग चार्ज ( Making Charge) को लेकर आप दुकानदार से भावताव कर सकते हैं। ज्यादातर ज्वेलर्स मोलभाव के बाद मेकिंग चार्ज कम कर देते हैं। बता दें कि  ज्वेलरी पर 35 फीसदी तक मेकिंग चार्ज जोड़ा जाता है। दुकानदार को अधिक फायदा यदा मेकिंग चार्ज से ही होता है। इसमें कटौती की संभावना बनी रहती है।   मेकिंग चार्ज अलग-अलग दुकानों पर अलग हो सकता है।
 

कैरेट को परखना सबसे ज्यादा जरुरी 
कई बार हम सुनी सुनाई बातों पर भरोसा कर लेते हैं। अमुक व्यक्ति फलां दुकान से इस कीमत पर सोने की ज्वेलरी लेकर आया है। इसके बाद हम भी बिना जांचे परखे उस दुकान से ज्वेलरी खरीदने पहुंच जाते हैं। दरअसल ज्वेलरी बनाने वाला सोना 18, 20, 22 कैरेट में आता है, कैरेट कम होने से सोने की शुद्धता कम होती जाती है, इससे ज्वेलरी(Jewelery) का रेट कम हो जाता है। बता दें की  शुद्धता मापने का सबसे अहम पैमाना कैरेट होता है। कैरेट जितना ज्यादा होगा सोने का रेट उतना ज्यादा होता है। कई बार ज्वेलर्स सोने के गहने खरीदते वक्त ग्राहकों को कैरेट के बारे में जानकारी नहीं देकर अनाप-शनाप दाम वसूल लेते हैं। 

4 तरीकों से पहचाने सोने की शुद्धता
आप hallmark ज्वैलरी की 4 तरह से पहचान कर सकते हैं। हर ज्वैलरी पर भारतीय मानक ब्यूरो का ट्रेडमार्क यानी BSI का लोगो होता है। हर ज्वैलरी की कैरेट या फाइनेंस में प्योरिटी होगी, जैसे 916 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 22 कैरेट के गोल्ड (91.6 फीसदी शुद्धता) का है। 750 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 18 कैरेट (75 फीसदी शुद्ध) गोल्ड का है। इसी तरह 585 लिखा है तो इसका मतलब कि ज्वैलरी 14 कैरेट गोल्ड (58.5 फीसदी शुद्धता) का है।

ऐप के जरिए  चेक कर सकते हैं सोने की प्योरिटी
अब आप घर बैठें सोने की प्योरिटी को भी चैक कर सकते हैं, यही नहीं आप इसकी शिकायत भई कर सकते हैं।  इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने  की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं।  इस ऐप (App) पर आप शुद्धता को लेकर शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में अगर गोल्ड में खरीदी में बिल का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो आप  इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। 

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने- चांदी का रेट
मोबाइल फोन पर एक मिस्ड कॉल करके सोने- चांदी का भाव पता किया जा सकता है। इसके लिए  आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है, इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 
ट्रेनों का टाइम टेबिल समेत आज से बदल गए कई नियम, नवंबर में निवेशकों के लिए होगा बड़ा मौका
Diwali 2021 : महंगाई का फूटा बम, LPG कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 264 रुपए महंगा, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े
Diwali 2021: हरियाणा में भी पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दिवाली सहित इन पर्वों पर बिकेंगे सिर्फ ग्रीन पटाखे
Bitcoin के बाद इस Cryptocurrency ने बनाया नया रिकॉर्ड, अमिताभ बच्चन ने की NFT में

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios