Asianet News HindiAsianet News Hindi

बैंकर्स की फैमिली के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, अब 35 हजार तक मिलेगी पेंशन

अगर किसी बैंकिंग कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को फैमिली पेंशन के रूप में लास्ट सैलरी की 30 फीसदी मिलेगी।

Govt hikes pension for families of deceased bank employees to 30% of last pay drawn
Author
Mumbai, First Published Aug 25, 2021, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क. बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए, सरकार ने इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन के परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  अगर किसी बैंकिंग कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को फैमिली पेंशन के रूप में लास्ट सैलरी की 30 फीसदी मिलेगी। सरकार के इस कदम से बैंक कर्मचारियों की प्रति परिवार पारिवारिक पेंशन 30,000 रुपये से 35,000 रुपये तक हो जाएगी। वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव ने आज मुंबई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संबोधित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की।

इसे भी पढे़ं- क्या है नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन: जिससे केन्द्र को होगी 6 लाख Cr. इनकम, जानें कहां से आएगा कितना पैसा

सचिव ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर 11वें द्विपक्षीय समझौते में, जिस पर इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने 11 नवंबर, 2020 को यूनियनों के साथ हस्ताक्षर किए थे, राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत पारिवारिक पेंशन वृद्धि और नियोक्ता के योगदान की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव था। इसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले इस योजना में पेंशनभोगी के अंतिम आहृत वेतन का 15, 20 और 30 प्रतिशत का स्लैब था।

इसकी अधिकतम सीमा 9,284/- रुपये थी। वह बहुत ही मामूली राशि थी जिसके बारे में वित्त मंत्री सीतारमण चिंतित थीं और चाहती थीं कि इसे संशोधित किया जाए ताकि बैंक कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को जीवन यापन के लिए एक बेहतर राशि मिल सके। सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत नियोक्ताओं के योगदान को मौजूदा 10% से बढ़ाकर 14% करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

इसे भी पढ़ें- Digital Power वाला नया भारतः लंबी लाइनों से छुटकारा, आईडेंटी के लिए फोटो अटेस्ट कराने की भागदौड़ से राहत

बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के हजारों परिवार लाभान्वित होंगे, जबकि नियोक्ताओं के योगदान में वृद्धि से नई पेंशन योजना के तहत बैंक कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी। वित्त मंत्री ने अपनी दो दिवसीय मुंबई यात्रा के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कामकाज की समीक्षा की और स्मार्ट बैंकिंग के लिए ईज़ 4.0 सुधार एजेंडा लॉन्च किया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios