Asianet News HindiAsianet News Hindi

महंगाई की एक और मार: आटा-चावल के बाद अब Milk का रेट बढ़ा, दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी

Milk Price hike: दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी और अमूल का मार्केट में सबसे अधिक पकड़ है। अकेले दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है। इस बढ़ोत्तरी के बाद मध्यमवर्ग की जेब से एक करोड़ रुपये से अधिक का प्रति दिन अतिरिक्त भार पड़ेगा। 

Milk price rise, Mother dairy and Amul increased Milk rate two rupees per litre, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 16, 2022, 4:21 PM IST

नई दिल्ली। आटा, चावल, रसोई गैस के बाद अब आम आदमी की जेब पर एक और झटका लगा है। अमूल (Amul) व मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। शहरी क्षेत्रों में रहने वाला आम आदमी इन कंपनियों के मिल्क प्रोडक्ट्स व मिल्क पर अधिक निर्भर है। दूध के दामों में वृद्धि से एक बार फिर किचन का बजट ही नहीं पूरी घर की आर्थिक व्यवस्था पर मार पड़ेगी। 

दोनों कंपनियों ने इतनी बढ़ाई कीमत

दरअसल, अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोत्तरी की है। इस बढ़ोत्तरी का सबसे अधिक प्रभाव शहरी मध्यमवर्ग व नौकरीपेशा वाले लोगों पर पड़ने जा रहा है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ब्रैंड से दूध और डेयरी प्रॉक्टर का उत्पादन और बिक्री करता है। अमूल ने गुजरात के अहमदाबाद, सौराष्ट्र, दिल्ली, एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई समेत सभी बाजारों में दूध की कीमत में इजाफा किया है। इससे पहले इसी साल मार्च में भी अमूल और अन्य ब्रैंड्स ने दूध की कीमत में इजाफा किया था। 

अब नई कीमतें क्या होंगी

मूल्य वृद्धि के बाद अमूल व मदर डेयरी के दूध अब अधिक रेट पर ही मिलेंगे। दोनों कंपनियों के फुल क्रीम वाले दूध अब 59 रुपये प्रति लीटर की बजाय 61 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेंगे। जबकि टोन्ड मिल्क के लिए 43 की बजाय 45 रुपये प्रति लीटर अदा करना होगा। गाय के दूध के लिए भी बढ़ी हुई कीमत देनी होगी। गाय का दूध 51 रुपये प्रति लीटर की बजाय 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

इसलिए बढ़ाई दूध की कीमत

मदर डेयरी ने दूध के दामों में बढ़ोतरी की वजह स्पष्ट करते हुए सफाई दी है। मदर डेयरी ने बताया कि दूध खरीद की लागत बढ़ने की वजह से कंपनी अतिरिक्त बोझ सहने में अक्षम है इसलिए दूध की कीमत बढ़ाई गई है। मदर डेयरी का दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक दूध की सप्लाई है। यहां मदर डेयरी अकेले 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

कोर्ट के निर्णयों की आलोचना करिए लेकिन जजों पर व्यक्तिगत हमले नहीं: जस्टिस यूयू ललित

देश के पहले Nasal कोविड वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रॉयल सफल, जल्द मंजूरी के आसार

शिवमोग्गा में सावरकर और टीपू सुल्तान का फ्लेक्स लगाने को लेकर सांप्रदायिक बवाल, चाकूबाजी, निषेधाज्ञा लागू

लालकिले से पीएम मोदी ने बताया परिवारवाद-भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी चुनौती, राहुल बोले-नो कमेंट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios