Asianet News HindiAsianet News Hindi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का उठाने चाहते हैं फायदा तो आज ही करा लें यह काम, नहीं तो होगा मोटा नुकसान

नोएडा जिले में, यदि किसान 25 मार्च तक अपना ईकेवाईसी पूरा करने में विफल रहते हैं, तो वे अप्रैल में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए पात्र नहीं होंगे। हालांकि, देश के बाकी हिस्सों के लिए, किसानों को 11वीं किस्त के हिस्से के रूप में अपने बैंक खातों में  2,000 रुपए प्राप्त करने के लिए 31 मार्च से पहले पीएम किसान केवाईसी पूरा करना होगा।

Pm Kisan Samman Nidhi kisan deadline for completing ekyc ends today ssa
Author
New Delhi, First Published Mar 25, 2022, 9:17 AM IST

बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को आज ही अपना ईकेवाईसी पूरा करना होगा। नोएडा जिला प्रशासन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम-किसान के ईकेवाईसी को पूरा करने की समय सीमा 25 मार्च निर्धारित की है। पीएम-किसान एक केंद्रीय क्षेत्र प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना है जो देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों के लिए उपलब्ध है।

नोएडा के किसानों के लिए आखिरी दिन
पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है, "ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है। नोएडा जिले में, यदि किसान 25 मार्च तक अपना ईकेवाईसी पूरा करने में विफल रहते हैं, तो वे अप्रैल में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए पात्र नहीं होंगे। हालांकि, देश के बाकी हिस्सों के लिए, किसानों को 11वीं किस्त के हिस्से के रूप में अपने बैंक खातों में  2,000 रुपए प्राप्त करने के लिए 31 मार्च से पहले पीएम किसान केवाईसी पूरा करना होगा।

जनवरी में 20000 करोड़ जारी
इससे पहले, इस साल जनवरी में, पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान के तहत वित्तीय लाभ की 10 वीं किस्त जारी की थी, जिसके तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़  रुपए से अधिक ट्रांसफर किए गए थे। कार्यक्रम के दौरान, पीएम ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों यानी एफपीओ को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ेंः- PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, राशन कार्ड के बिना नहीं आएगी बैंक में किश्त, ऐसे करें चेक

हर साल 6000 रुपए की वित्तीय सहायता
पीएम-किसान के तहत, उच्च आय वर्ग से संबंधित कुछ बहिष्करण मानदंडों के अधीन, देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को घरेलू जरूरतों के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे कृषि और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित खर्चों का भी ध्यान रख सकें।  राशि को2000 प्रत्येक की तीन 4-मासिक किस्तों में सीधे राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों द्वारा चिन्हित लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का तरीका
चरण 1 - पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
चरण 2 - आधार-आधारित सीडिंग के लिए किसान कॉर्नर पर eKYC पर क्लिक करें। किसान कॉर्नर वेबसाइट के दाईं ओर है।
चरण 3 - eKYC पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
चरण 4 - अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
चरण 5 - ओटीपी प्राप्त करें और इसे दर्ज करें।
चरण 6 - 'सबमिट' पर क्लिक करें, केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios