Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी: अब ATM से कैश खत्म नहीं होंगे, RBI ने कहा- कैश खत्म हुआ तो लगेगा भारी जुर्माना

RBI ने कहा कि 1 अक्टूबर से एक महीने में कुल 10 घंटे की अवधि से ज्यादा बैंक में कैश नही होने पर जुर्माना देना होगा। आरबीआई ने सर्कुलर में कहा, एटीएम के लिए ये नियम सुनिश्चित करने के लिए है कि एटीएम के जरिए जनता को पर्याप्त कैश मिल सके। 

RBI said that banks will be fined for running out of cash in ATMs
Author
New Delhi, First Published Aug 11, 2021, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ATM में कैश न होने की दिक्कत को लेकर RBI ने सख्ती दिखाई है। RBI ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किए हैं कि अगर ATM से कैश खत्म होगा तो संबंधित बैंक को जुर्माना भरना होगा। ये नियम 1 अक्टूबर से लागू होगा।

10 हजार रुपए तक जुर्माना
RBI ने कहा कि 1 अक्टूबर से एक महीने में कुल 10 घंटे की अवधि से ज्यादा बैंक में कैश नही होने पर बैंक को जुर्माना देना होगा। आरबीआई ने सर्कुलर में कहा, एटीएम के लिए ये नियम ये सुनिश्चित करने के लिए है कि एटीएम के जरिए जनता के लिए पर्याप्त कैश मिल सके। बैंक पर 10 हजार रुपए तक जुर्माना लग सकता है।

RBI ने कहा कि अगर एटीएम में कैश नहीं है तो एक सिस्टम जनरेटेड स्टेटमेंट देना होगा। ये स्टेटमेंट RBI के इश्यू डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा।
  
देश में कुल 213766 एटीएम    
जून 2021 के अंत तक देश में विभिन्न बैंकों के 213766 एटीएम थे। RBI ने कहा कि जो भी बैंक नियम का पालन नहीं करेंगे उनके साथ सख्ती की जाएगी। बैंक ने कहा कि व्हाइट लेबल एटीएम के मामले में जुर्माने की रकम उस बैंक से वसूली जाएगी, जो संबंधित एटीएम में नकदी को पूरा करता है।

ये भी पढ़ें

इस योजना पर SBI दे रहा है 5 दिनों तक सस्ता सोना खरीदने का मौका, ऐसे करें निवेश

खुशखबरी: Paytm से LPG सिलेंडर बुक करने पर 2700 रुपए की छूट, लेकिन पूरी करनी होगी एक शर्त

60 साल की उम्र में नहीं होगी पैसों की दिक्कत, हर महीने मिलेगी 2 लाख पेंशन, यहां करें इन्वेस्टमेंट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios