Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आपको क्रेडिट कार्ड से हाउस रेंट पेमेंट करना चाहिए? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) से घर का किराया (House Rent) देना चाहिए? यह सवाल अक्सर क्रेडिट कार्ड यूजर्स (Credit Card Users) के मन में उठता है। आइए हम बताते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स की क्या राय है। 
 

should you pay house rent using credit cards check what experts say mda
Author
First Published Sep 20, 2022, 2:27 PM IST

Credit Card Uses. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले उपभोक्ता अक्सर क्रेडिट टूल्स का उपयोग करके किराए का भुगतान करते हैं। ऐसा करने पर उन्हें रिवार्ड्स प्वाइंट्स भी मिलता है। साथ ही एटीएम से पैसा निकालने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड का कहां और कितना उपयोग करना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस विषय पर विशेषज्ञों की क्या राय है...

क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ा 
पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड्स देखें तो क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हाउस रेंट का भुगतान करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। क्रेडिट कार्ड यूजर्स क्रेड और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके किराए का भुगतान करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हाउस रेंट का भुगतान करने से बचना चाहिए। दरअसल, वेतनभोगी वर्ग के लिए मकान का किराया देना बड़ा खर्च है। इसलिए क्रेडिट कार्ड यूजर्स अक्सर क्रेडिट टूल का उपयोग करके किराए का भुगतान करते हैं क्योंकि इससे जल्दी से भुगतान हो जाता है। साथ ही एटीएम से नकद निकासी की परेशानी से बचने में मदद भी करता है। नकदी की कमी होने पर भी लोग इस सुविधा का उपयोग करते हैं।

कई उद्देश्य पूरे करता है क्रेडिट कार्ड
एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्रेडिट कार्ड एक तरह का फाइनांसियल टूल है, जो नगदी की कमी के दौरान खरीदारी से लेकर बिल भुगतान करने तक में सहायक होता है। कई तरह के सामान भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसा न रहने पर भी खरीदे जा सकते हैं। यह सर्विस इसलिए काफी लोकप्रिय हो गई क्योंकि पेटीएम और क्रेड सहित कई प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके घर के किराए का भुगतान करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। हालांकि इन प्लेटफार्म्स पर 0.4 प्रतिशत से लेकर 2 प्रतिशत तक चार्ज किया जाता है। 

रिवार्ड्स प्वाइंट्स का भी लालच
कुछ लोग रिवार्ड पॉइंट्स पाने के लिए भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। वे कार्ड से ही घर का किराया भी देते थे। हालांकि रिवार्ड पॉइंट क्रेडिट आदि जैसे फैसिलिटेटर प्लेटफॉर्म द्वारा लगाए गए सर्विस चार्ज के भुगतान पर ही मिलता है। इसके अलावा यह भी तय करने के लिए कोई तकनीक नहीं है कि उपयोगकर्ता वास्तव में किराए का भुगतान कर रहे हैं या फिर रिश्तेदारों/दोस्तों को क्रेडिट के बदले नगद भुगतान कर रहे हैं। बैंकों को इसे पारदर्शी बनाने के बारे में सोचना चाहिए। इसलिए आईसीआईसीआई बैंक अब अपने क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रतिशत शुल्क प्रावधान लेकर आया है, जो कार्ड का उपयोग करके किराए का भुगतान करते हैं।

एक्सपर्ट्स का क्या है सुझाव
विशेषज्ञों का सुझाव है कि किसी को भी अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके घर का किराया देने से बचना चाहिए। उनका कहना है कि किराया एक निश्चित खर्च है। यह अचानक आने वाला खर्च नहीं है, इसलिए इसे मंथली प्लान का हिस्सा होना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर का किराया निश्चित और पहले से जानकारी में होने वाला जरूरी खर्चा है। किसी को भी क्रेडिट कार्ड के उचित उपयोग को समझना चाहिए। हम अप्रत्याशित खर्च के समय में क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। वहीं खरीदारी के लिए हम नकद नहीं रखना चाहते हैं, ईंधन भुगतान के लिए कैशबैक या पुरस्कार अर्जित करना चाहते हैं। यही वजह है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग इन सब जरूरतों के लिए भी धड़ल्ले से होने लगा है। अब बैंक यह समझ चुके हैं, इसलिए सर्विस प्रोवाइडर की तरह बैंक भी चार्ज लगाते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड से किराया आदि का भुगतान करने का कोई औचित्य नहीं है।

यह भी पढ़ें

क्या है वेदांता-फॉक्सकॉन डील जिसे लेकर खड़ा हुआ विवाद, डील से जुड़ा वो सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios