Asianet News HindiAsianet News Hindi

SIP Calculator: 25 साल में 10 करोड़ रुपए का फंड जमा करने के लिए हर महीने करनी होगी इतनी सेविंग

SIP Calculator: टैक्‍स और इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट के अनुसार मासिक एसआईपी (Monthly SIP) में एनुअल स्‍टेप-अप (Annual Step-Up) एक निवेशक को अपने निवेश लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने में मदद करता है।

SIP Calculator: how much invest every month for Rs 10 crore fund in 25 years
Author
New Delhi, First Published Nov 27, 2021, 4:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

SIP Calculator: वैभव भरद्वाज 35 वर्षीय सैलरीड प्रोफेशनल हैं, जिनकी मंथली इनकम छह डिजिट में है। वह और उनकी पत्नी रिटायरमेंट बाद कंप्‍लीट फाइनेंशिल इंडीपेंडेंस चाहते हैं और उनका मानना है कि इस लांग टर्म इंवेस्‍टमेंट टारगेट को पूरा करने के लिए 10 करोड़ रुपए की रिटायरमेंट फंड उनके लिए पर्याप्त होगी। इसके लिए उन्‍हें क्‍या करना चाहिए। वैभव और उसकी पत्‍नी को इसके लिए क्‍या करना होगा। जानकारों की मानें तो इसके लिए म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) का बेहतर तरीका कोई नहीं है। म्‍यूचुअल फंड के नियमों (Mutual Fund Rules) को फॉलो करते हुए इस लक्ष्‍य को पूरा किया जा सकता है।

इंफ्लेशन का भी रखना होगा ध्‍यान
वैभव भारद्वाज अगले 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपए कैसे जमा कर सकते हैं, इस पर बोलते हुए, ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी और सीईओ पंकज मथपाल ने कहते हैं कि रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए प्रत्‍येक को इंफ्लेशन को को ध्यान में रखना चाहिए। निवेशकों को सुझाव है कि रिटायरमेंट कॉर्पस के लिए निवेश करते समय मुद्रास्फीति की 9-10 फीसदी वार्षिक दर को ध्यान में रखें। उनके द्वारा चुने गए किसी भी टूल में मुद्रास्फीति की इस दर को मात देने की क्षमता होनी चाहिए।

एसआईपी के माध्‍यम से करें निवेश
25 साल की लंबी अवधि के लिए, मैं वैभव जैसे निवेशक को इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह दूंगा। यह मुद्रास्फीति की इस दर को हरा देगा और अपने निवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए वैभव की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से मासिक निवेश वैभव के लिए 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपए निवेश लक्ष्य हासिल करना आसान बना देगा।

यह भी पढ़ें:- PMO के अनुसार, इन पांच सालों में MPI में दिखा जमीनी स्‍तर पर सुधार

15 X 15 X 15 म्यूच्यूअल फंड का नियम
एसएजी इंफोटेक के एमडी अमित गुप्ता ने कहा कि म्यूचुअल फंड का सबसे प्रभावशाली 15 X 15 X 15 नियम है, जहां एक निवेशक 15 साल के लिए प्रति माह 15,000 रुपए का निवेश करके अपने निवेश से 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करके करोड़पति बन सकता है। हालांकि, वैभव भारद्वाज के मामले में, जो 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपए निवेश लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, मैं निवेशक को मासिक एसआईपी में 15 फीसदी की वार्षिक वृद्धि बनाए रखने का सुझाव दूंगा। उस स्थिति में, 25 वर्षों की अवधि के लिए, एसआईपी रिटर्न कैलकुलेटर या म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर बताता है कि वैभव के लिए 11,000 मासिक निवेश 25 वर्षों में 10 करोड़ रुपए जमा करने के लिए पर्याप्त होगा।

यह भी पढ़ें:- 20 महीने बाद Crude Oil में सबसे बड़ी गिरावट, अमरीका से भारत तक 13 फीसदी हुआ सस्‍ता

ये प्‍लान कर सकते हैं मदद
म्यूचुअल फंड एसआईपी योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, जो लंबी अवधि में प्रति वर्ष 15 फीसदी रिटर्न दे सकते हैं के बारे में बताते हुए माईफंडबाजार के विनीत खंडारे कहते हैं कि‍ एसबीआई स्मॉल कैप फंड, रेगुलर ग्रोथ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ मिड फंड प्लान ग्रोथ रेगुलर प्लान और एचडीएफसी टॉप 100 फंड रेगुलर प्लान आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios