Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक साल की FD पर इन बैंकों मिल रहा है 6.50 फीसदी का रिटर्न, जानिए कितनी होगी कमाई

देश में बड़े प्राइवेट बैंकों ने हाल में फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है, लेकिन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) एक साल की एफडी पर इन बैंकों से ज्‍यादा रिटर्न दे रहे हैं।

These banks are getting 6.50 percent return on one year FD, know how much they will earn
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 3:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। कोरोनावायरस के ओमाइक्रोन वैरिएंट (Coronavirus New Variant Omicron) ने ग्‍लोबल अलार्म बजा दिया है। ऐसी परिस्थितियों में, एक इमरजेंसी फंड बनाना महत्वपूर्ण है। अपनी बचत का एक हिस्सा लिक्विड एसेट्स में निवेश करें। ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद, अपने पोर्टफोलियो का एक निश्चित फीसदी फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में निवेश करें जो एक साल के कार्यकाल के लिए उच्च रिटर्न प्रदान करता है। निवेश करते समय, पूरी तरह से जोखिम मूल्यांकन करें और बैंकों की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में (Bank Fixed Deposit) में निवेश करने से पहले उचित सावधानी बरतें।

वैसे तो देश में बड़े प्राइवेट बैंकों ने हाल में फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है, लेकिन छोटे स्‍मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर इन बैंकों से ज्‍यादा रिटर्न दे रहे हैं। आंकड़ों पर बात करें तो छोटे बैंक और एनबीएफसी एक साल की एफडी पर 6.50 फीसदी की ब्‍याज दर ऑफर कर रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि वो कौन से बैंक हैं जो एक साल में एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई से ज्‍यादा कमाई कर रहे हैं।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज देता है। स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों में यह सबसे अधिक ब्याज दर है। अगर किसी ने 1 लाख रुपए का निवेश किया है तो वो राश‍ि एक साल में बढ़कर 1.07 लाख रुपए हो जाएगी। सबसे जरूरी बात यह है कि यहां पर आप न्यूनतम 1,000 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है। अगर आपने एक लाख रुपए का निवेश किया है तो एक साल के बाद आपका रुपया 1.06 लाख रुपए हो जाएगा। यहां पर भी न्‍यूनतम एक हजार रुपए की राश‍ि से शुरुआत कर सकते हैं।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी से कम का ब्‍याज ऑफर कर रहा है। लेकिन यह बैंक देश के बड़े बैंकों मुकाबले एक साल की एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है। आंकड़ों की बात करें तो यहां पर आपको एक साल की एफडी पर 5.85 फीसदी ब्याज मिलता है। अगर आपने एक लाख रुपए का निवेश किया है तो आपका रुपया 1.06 लाख रुपये हो जाती है।

यह भी पढ़ें:- डेढ़ रुपए के शेयर ने 6 महीने में बना दिया 60 लाख रुपए का मालिक, जानि‍ए कैसे कराई कमाई

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 5 फीसदी से कम ब्‍याज दे रहा है। खास बात ये है कि देश के कई बड़े बैंक एक साल की एफडी पर  4 फीसदी भी ब्‍याज दर ऑफर नहीं कर रहे है। आंकड़ों के अनुसार एयू बैंक एक साल की एफडी पर 4.85 फीसदी ब्याज दे रहा है। अगर आप 1 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो एक साल में आपका पैसा बढ़कर 1.05 लाख रुपए हो जाएंगे। इस बैंक में आप एक हजार की न्‍यूनतम राश‍ि के साथ शुरूआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- RBI MPC Meeting से पहले HDFC Bank ने किया Fixed Deposit की ब्‍याज दरों में इजाफा, देख‍िये पूरी रेट लिस्‍ट 

5 लाख की गारंटी
स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ज्‍यादा से ज्‍यादा कस्‍टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के करने के लिए प्रमुख निजी बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर ऑफर करते हैं।  डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC), RBI की सहायक कंपनी, 5 लाख रुपए तक के फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश की गारंटी देती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios