फिक्स्ड डिपॉजिट पर ये बैंक दे रहा 9 प्रतिशत तक ब्याज, जानें अलग-अलग अवधि पर कितनी है ब्याज दरें

| Dec 04 2022, 06:12 PM IST

फिक्स्ड डिपॉजिट पर ये बैंक दे रहा 9 प्रतिशत तक ब्याज, जानें अलग-अलग अवधि पर कितनी है ब्याज दरें

सार

अगर आप इन्वेस्टमेंट में किसी भी तरह का जोखिम (Risk) नहीं उठाना चाहते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। हालांकि, आज के दौर में बैंकों ने एफडी के रेट काफी कम कर दिए हैं। बावजूद इसके एक बैंक ऐसा है, जो अब भी एफडी पर 9% तक ब्याज दे रहा है।

Unity Small Finance Bank: अगर आप इन्वेस्टमेंट में किसी भी तरह का जोखिम (Risk) नहीं उठाना चाहते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। हालांकि, आज के दौर में बैंकों ने एफडी के रेट काफी कम कर दिए हैं। बावजूद इसके एक बैंक ऐसा है, जो अब भी एफडी पर 9% तक ब्याज दे रहा है। अलग-अलग अवधि के लिए पैसा इन्वेस्ट करने पर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) काफी अच्छा ब्याज दे रहा है। 

सीनियर सिटीजंस के लिए 9% ब्याज : 
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजंस के लिए 181 और 501 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर सालाना 9% की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, बाकी निवेशकों को इस अवधि के लिए 8.5% की दर से ब्याज मिलेगा। बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में बढोतरी के बाद देश के तमाम सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। 

Subscribe to get breaking news alerts

कॉलेबल और नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट पर भी अच्छा ब्याज : 
इसके अलावा यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कॉलेबल और नॉन कॉलेबल बल्क डिपॉजिट (2 करोड़ रुपए से ज्यादा) पर भी आकर्षक ब्याज दे रहा है। नॉन-कॉलेबल बल्क डिपॉजिट पर जहां सालाना 8.10% ब्याज है, वहीं कॉलेबल बल्क डिपॉजिट में हर साल 8% की दर से ब्याज मिल रहा है। बता दें कि नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट में समय से पहले पैसा निकालने का कोई ऑप्शन नहीं होता है। 

जानें कितने दिन की एफडी पर मिल रहा कितना ब्याज :  
यूनिटी बैंक 15 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 4.75% ब्याज दे रहा है। अगर कोई 46 से 60 दिनों में मैच्योर होने वाली FD में पैसा लगाता है तो उसे 5.25% की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, 61 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर 5.50% और 91 से 180 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर 5.75% की दर से ब्याज दिया जाएगा। 

रेगुलर ग्राहकों को 4.50% से लेकर 8.50% तक ब्याज : 
181 दिन से 364 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर बैंक रेगुलर कस्टमर्स को 8.5% की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजंस को इसी अवधि में 9% ब्याज ऑफर किया जा रहा है। बता दें कि यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक रेगुलर ग्राहकों को 4.50% से लेकर अधिकतम 8.50% सालाना तक ब्याज दे रहा है। बता दें कि यह एक एक शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंक है।

ये भी देखें : 

इस फंड में जिसने हर महीने की 10 हजार की SIP, 27 साल बाद इतने करोड़ हो गई उसकी रकम 

LIC की इस स्कीम में केवल एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर मिलती रहेगी इतनी पेंशन