Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bitcoin, Ether नहीं अमेरिका में Dogecoin बना है फेवरेट, क्रिप्टोकरेंसी सर्वे ने किया सरप्राइज

सर्वे एजेंसी Finder का दावा है कि US में 30.6 प्रतिशत क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स ने कहा कि वे पर्सनली डॉजकॉइन के स्वामी हैं। DOGE एशिया में Bitcoin, Ether और Binance Coin जितना प्रचलित नहीं है। वहीं जापान में तीन-चौथाई निवेशक  क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स बिटकॉइन के स्वामी हैं।

USA Cryptocurrency Survey,  Dogecoin is Americans favorite over Bitcoin and Ether
Author
Bhopal, First Published Oct 26, 2021, 5:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। अमेरिका में Dogecoin सबसे प्रचिलत मीमकॉइन (mimecoin) है । बीते 18 महीने में अमेरिका में  Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी ने बड़ी ग्रोथ दर्ज की है। ऑस्ट्रेलियाई  Finder  सर्वे एजेंसी ने 22 देशों में की गई एक स्टडी में इस बात की तस्दीक की है कि अमेरिका में डॉजकोइन (DOGE) एडॉप्ट करने का रेट बिटकॉइन और ईथर से ज्यादा है। 
सर्वे एजेंसी Finder ने अपनी अध्ययन में ये बात कही है कि उसने मार्केट में सर्वे के दौरान ये पाया है  कि अमेरिका में 30.6 प्रतिशत क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स ने कहा कि वे पर्सनली डॉजकॉइन के मालिक हैं। 
ये भी  पढ़ें-  यूपी से बिहार तक...अलग-अलग राज्यों में त्योहारों की वजह से 17 दिन बंद रहेंगे सरकारी-प्राइवेट बैंक, नोट कर लें

DOGE एशिया में नहीं पॉपुलर
सर्वे में ये तथ्य भी सामने आया है कि DOGE एशिया में Bitcoin, Ether और Binance Coin जितना प्रचलति नहीं है। वहीं जापान में तीन-चौथाई से अधिक क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स बिटकॉइन के स्वामी हैं, सिंगापुर के इंवेस्टर ईथरमें ज्यादा विश्वास जताते हैं। वहीं इंडोनेशिया में Binance Coin की तरफ लोगों का झुकाव ज्यादा है। सर्वे सामने आने के बाद ई लोग सरप्राइज रह गए हैं। अधिकतर लोग अभी भी Bitcoin पर ज्यादा भरोसा जता रहे थे। 

ये भी  पढ़ें-  अब सस्ता होगा इलाज, सरकार ने तय की 12 मेडीसन की कीमत, देखें तय किए गए दाम

डॉजकॉइन पहले भी दर्ज करा चुका है बढ़त

डॉजकॉइन के बारे में कहा जा रहा है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब इसके प्रति निवेशकों का झुकाव बढ़ा है। साल 2021 में अगस्त महीने में ब्लॉकचेन एनालिटिक्स फर्म Chainalysis ने भी इस बात को हाईलाइट किया था।  इसकी रिपोर्ट के मुताबिक नए इंवेस्टर DOGE में उस स्तर पर आ रहे हैं जो बीते 4 वर्षों में नहीं देखा गया है। मगर इस मीमकॉइन का एक बड़ा हिस्सा कुछ बड़े निवेशकों के पास रहता है, जो बताता है कि यह दूसरी क्रिप्टो ऐसेट्स की तरह डीसेंट्रेलाइज्ड नहीं है।
ये भी  पढ़ें-  GOLD SILVER PRICE: धनतेरस-दिवाली पर महंगा हो सकता है GOLD, देखें आपके शहर में क्या चल रहा है रेट

कार्डानो भी है चर्चा में

वहीं कार्डानो की भी खासी चर्चा हो रही है। ये भी एक प्रचलित altcoin है। सर्वे के मुताबिक, कार्डानो ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक प्रचलित कॉइन्स है। ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर निवेशक क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स कार्डानो इकोसिस्टम का ADA क्रिप्टो कॉइन रखते हैं। 22 देशों में 41,000 से अधिक लोगों के सैम्पल साइज के आधार पर, Finder के सर्वे से पता चलता है कि दस में से कम से कम एक व्यक्ति के पास ग्लोबल लेवल पर क्रिप्टोकरेंसी मौजूद है । 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios