Asianet News HindiAsianet News Hindi

शेयर बाजारों की भारी गिरावट के साथ शुरुआत, येस बैंक का शेयर 50 प्रतिशत तक नीचे गिरा

कोरोना वायरस के फैलाव से वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ रही चिंताओं और वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच घरेलू शेयर बाजारों में भी शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई

Yes bank Share Down by 50 percentage share market also down kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 6, 2020, 12:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: कोरोना वायरस के फैलाव से वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ रही चिंताओं और वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच घरेलू शेयर बाजारों में भी शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई।

बीएसई सेंसेक्स की शुरुआत 1459.52 अंक की भारी गिरावट के साथ हुई। सुबह सवा दस बजे इसमें 1,131.54 अंक यानी 2.94 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,339.07 अंक पर कारोबार हो रहा है। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 300 अंक से ज्यादा गिरकर खुला। सुबह सवा दस बजे इसमें 342.45 अंक यानी 3.04 प्रतिशत गिरावट के साथ 10,926.55 अंक पर कारोबार हो रहा है।

घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ा असर 

बृहस्पतिवार को 30 कंपनियों का सूचकांक सेंसेक्स 38,470.61 अंक पर और 50 कंपनियों का सूचकांक निफ्टी 11,269 अंक पर बंद हुआ था। ब्रोकरों के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली का दौर देखा गया। इसका असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ा है।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की लगातार निकासी और रुपये के डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ने का असर भी निवेशकों की धारणा पर पड़ा है। शेयर बाजारों में उथल-पुथल के बीच निवेशक सुरक्षित विकल्प की तलाश में सोने एवं अन्य बहुमूल्य धातुओं का रुख कर रहे हैं।

येस बैंक 50 प्रतिशत तक नीचे गिरा

आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजारों से 2,476.75 करोड़ रुपये की निकासी की। हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,510.89 करोड़ रुपये की लिवाली की। शंघाई, हांगकांग, सियोल और तोक्यो के शेयर बाजारों में तीन प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी है। अमेरिका में भी बृहस्पतिवार को बाजार तीन प्रतिशत तक गिरकर बंद हुए।

येस बैंक पर रिजर्व बैंक के रोक लगाने और निदेशक मंडल को भंग करने के बाद शुक्रवार को येस बैंक का शेयर 25 प्रतिशत गिरकर खुला और सुबह के कारोबार में यह 50 प्रतिशत तक नीचे चला गया। बीएसई पर बैंक का शेयर 24.96 प्रतिशत गिरकर 27.65 रुपये प्रति शेयर पर खुला। सुबह 11 बजे के कारोबार में इसका भाव 49.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18.45 रुपये प्रति शेयर चल रहा है।

इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी कंपनियों के शेयर में भी शुरुआती कारोबार में नकारात्मक रुख देखा गया है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios