Asianet News HindiAsianet News Hindi

आप भी खोल सकते हैं Online Savings Account, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Video KYC प्रोसेस होने के बाद किसी को भी फिजिकल वेरिफिकेशन से गुजरने के लिए बैंक शाखा जाने की जरुरत नहीं होती है।

You can also open online savings account, know the complete process here
Author
New Delhi, First Published Nov 11, 2021, 3:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। कोरोना काल के दौर काफी कुछ ऑनलाइन हो गया है। यहां तक कि आप अपना सेविंग अकाउंट (Saving Account) बिना बैंक ब्रांच जाए और बिना पेपर फॉर्म भरे भी खुलवा सकते हैं। यहां तक कि आपका केवाईसी भी ऑनलाइन हो जाएगा। वास्तव में कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने सेविंग अकाउंट खोलने में आसानी के लिए वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू की है। इस सुविधा से कोई भी कस्टमर वीडियो मोड के माध्यम से अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करता है और अपना सेविंग अकाउंट खोल सकता है। वीडियो केवाईसी प्रक्रिया प्रोसेस से बैंक ब्रांच में फिजिकल वेरिफिकेशन कराने की समस्या समाप्त हो जाती है। वीडियो केवाईसी के बाद के स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर आपकी चेकबुक और एटीएम कार्ड घर पर आ जाता है।

वीडियो केवाईसी का कैसे लाभ उठाएं
वीडियो केवाईसी सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पैन कार्ड, आधार नंबर और इंटरनेट के अलावा कैमरा और माइक्रोफोन सुविधा वाले कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस होना आवश्यक है। यह प्रक्रिया कई स्रोतों जैसे बैंक प्रतिनिधि द्वारा शुरू की गई वीडियो कॉल, यूआईडीएआई, एनएसडीएल और मोबाइल नंबर के रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी की जानकारी से आवेदक की साख को मान्य करती है।

खुल जाएगा आपका अकाउंट
इसके अलावा कैमरा, माइक्रोफ़ोन और लोकेशन के एक्सेस को परमीशन दें। बैंक अधिकारी को आवेदक की तस्वीर क्लिक करने दें, ऑरिजनल पैन वेरिफाई कराएं, एक बार कनेक्ट होने पर हस्ताक्षर लें। वीडियो केवाईसी के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, खाता अपने आप खुल जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम और एकीकृत लोकपाल योजना, आम लोग ऐसे उठा सकेंगे फायदा

नेट और मोबाइल बैंकिंग का भी कर सकते हैं यूज
ग्राहक तब मिनिमम बैलेंस को ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं और सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद अपने एटीएम कार्ड और नेट/मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके निर्बाध रूप से लेनदेन कर सकते हैं। इस बीच, इंडियन बैंक औपचारिक रूप से वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू करने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का नवीनतम बैंक बन गया है।

यह भी पढ़ेंः- Gold And Silver Price, 11 Nov 2021 : 150 दिन के उच्चतम स्तर पर पहुुंचा सोना, चांदी 66000 के पार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios