Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस तरह से अपने फोन में कर सकते हैं Aadhar card डाउनलोड, यहां हैं आसान तरीका

अगर आप भी आधार को आधार कार्ड को UIDAI के डायरेक्‍ट लिंक के माध्यम से अपना प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर आसान तरीका बताया गया है। आप अपने मोबाइल पर आसानी डाउनलोड कर सकते हैं। 

You can download Aadhar card in your phone  here is the easy way UIDAI business news rps
Author
Bhopal, First Published Dec 4, 2021, 5:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। आधार कार्ड (Aadhar card) सभी भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। भारत सरकार ने देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। न केवल सरकारी योजनाओं के लिए बल्कि वित्तीय सेवाओं के लिए भी आधार की आवश्यकता होती है। यह बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से भी जुड़ा हुआ है। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ की डिटेल होती है। ऐसे में आपके पास आपका आधार कार्ड हर होना चाहिए। अगर आपके पास नहीं है तो आप यूआईडीएआई के डायरेक्‍ट लिंक पर जाकर अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कैसे। 

कभी पड़ सकती है जरुरत 
हमारे पास हर समय हमारे आधार कार्ड की फिजिकल कॉपी नहीं होती है। ऐसे में  यूआईडीएआई भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है। आधार कार्ड को सीधे आधार लिंक eaadhaar.uidai.gov.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। यूआईडीएआई के अनुसार आप 'नियमित आधार' डाउनलोड करना चुन सकते हैं जो पूर्ण आधार संख्या या 'मास्‍क्‍ड आधार' प्रदर्शित करता है जो केवल अंतिम चार अंक दिखाता है।" eaadhaar.uidai.gov.in से किसी भी समय कहीं भी आधार कैसे डाउनलोड करें, इस पर एक वीडियो ट्यूटोरियल भी साझा किया गया है।

डायरेक्ट लिंक (direct link ) से आधार कैसे डाउनलोड करें
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं और 'अपने आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी डाउनलोड करें' लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 2: अपने रेफ्रेंस के रूप में 'आधार नंबर' चुनें और पेज के निचले भाग में स्थित बॉक्स में 12-अंकों की यूनिक आईडी दर्ज करें।
स्‍टेप 3: मास्‍क्‍ड आधार कार्ड के लिए, 'आई वांट ए मास्क्ड आधार' विकल्प पर क्लिक करें।
स्‍टेप 4: सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को 'वनटाइम पासवर्ड' प्राप्त होगा।
स्‍टेप 5: अपना ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
स्‍टेप 6: आप 'आधार डाउनलोड करें' ऑप्‍शन का चयन करके ओटीपी को सफलतापूर्वक प्रमाणित करने के बाद अपने आधार का पीडीएफ वर्जन प्राप्त कर सकते हैं।
स्‍टेप 7: पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि के पहले चार अंकों का उपयोग करके अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रूप से एक्सेस करें। 
स्‍टेप 8: भविष्य के लिए, अपने आधार का पीडीएफ वर्जन अपने फोन या कंप्यूटर पर रखें। सुरक्षा कारणों से, मास्‍क्‍ड आधार आपके आधार नंबर के पहले आठ अंकों को छुपाता है।
ये भी पढ़ें-
Petrol Diesel Price, 4 Dec 2021, आपके शहर के पेट्रोल और डीजल के दामों में क्या हुआ बदलाव, यहां देंखें
खुशी से झूम उठेगा आपका बच्चा, Tesla ने लॉन्च की चाइल्ड स्पेशल Electric bike, कीमत 1.42 लाख
Auto sector सहित Electronics industry को भारी नुकसान, Parliament में केंद्रीय मंत्री ने बताया
2021 India Bike Week : Honda की ये दो दमदार मोटर साइकिल धूम मचाने को तैयार, देखें इसका दमदार इंजन 
रूस की हथियार बनाने वाली कंपनी ने डिजाइन की 3 पहियों की Electric car UV-4, देखें इसके जबरदस्त फीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios