Asianet News HindiAsianet News Hindi

राशन कार्ड नहीं है तो भी ले सकते हैं मुफ्त अनाज, बस करना होगा ये काम

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू कर दी गई है। यहां लोगों को फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है। वहीं मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, यूपी, झारखंड, बिहार  में भी  राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन का वितरण किया जा रहा है। यदि आपके पास भी राशन कार्ड नहीं है तो आप कैसे फ्री राशन ले सकते हैं देखिए..

 

You can take free food grains even if you do not have a ration card   just have to do this work
Author
Bhopal, First Published Oct 5, 2021, 10:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क । राशन कार्ड के हितग्राहियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार की इस फैसले से अब बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त राशन (Free Ration) हितग्राहियों को दिया जा रहा है। इसका अनुसरण करते हुए हीं कई प्रदेशों में मुफ्त अनाज लाभार्थियों को दिया जा रहा है। दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू कर दी गई है। 
यूनिसेफ रिपोर्ट: भारत में 15 से 24 साल के युवकों में 14 प्रतिशत बेहद उदास

तेजी से हो रहा राशन अपडेट का काम 
मोदी सरकार पूरे देश में ‘अपनी महत्वाकांक्षी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) पर तेजी से काम कर रही है। यही वजह है कि देश के अधिकतर राज्यों में नए राशन कार्ड के अलावा पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने, और हटाने का भी काम किया जा रहा है। 
इसे भी पढ़ें-दिल दहला देने वाली घटना: सनकी दामाद ने सास-ससुर और बेटे को जिंदा जलाया, वजह जान हर कोई कहता वो जानवर है

आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक कराना जरुरी 
केंद्र के नियमानुसार इसके लिए हितग्राही के राशन कार्ड को  आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक होना कंपलसरी है। दिल्ली-एनसीआर के बाद यूपी, मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में निलंबित किए कार्ड को भी आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक किया गया है। 
इसे भी पढ़ें-लखीमपुर : किसानों को कुचल थार जीप से भागते शख्स का Video आया सामने...लोग बता रहे मंत्री जी का बेटा

 ई-पीओएस के जरिए ले सकते हैं लाभ
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के जरिए लागू किया जा रहा है। अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी फ्री राशन मिल सकेगा। राशन की काला बाजारी रोकने के लिए  ई-पीओएस प्रणाली को दिल्ली सरकार ने लागू किया है। राशन दुकान पर संबद्ध समस्त राशन कार्डों का विवरण ई-पीओएस संबंधित मशीन में दर्ज है। कार्डधारी द्वारा ही मशीन पर अपना अंगूठा लगाने पर मशीन आधार कार्ड से अंगूठे का मिलान करने के उपरांत खाद्यान्न का वितरण कर दिया जाएगा।

दुनिया की आधुनिकतम डिफेंस सिस्टम से लैस होगी भारतीय वायुसेना, 400 किमी तक एक साथ 36 टारगेट को करेगा ध्वस्त

ऑनलाइन करें राशन कार्ड को आधार से लिंक
आधार लिंकिंग की वेबसाइट पर जाकर स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें। इसके बाद अपना ऐड्रेस डालें। बेनिफिट टाइप में राशन कार्ड के ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद राशन कार्ड में दी गई स्कीम को चुनें। फिर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद उसके वेरिफिकेशन की प्रॉसेस होगी। इसके बाद राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा। इसके पश्चात आप राशन कार्ड  पर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

पेंडोरा पेपर लीक्स की निगरानी के लिए मल्टी इन्वेस्टिगेटिंग ग्रुप, सीबीडीटी चेयरमैन होंगे अध्यक्ष

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios