Asianet News HindiAsianet News Hindi

छात्रों को रास नहीं आ रहे एमपी के कॉलेज, काउंसलिंग के बाद भी चार लाख सीटें खाली, अब मिलेगा सीधा प्रवेश

ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए कॉलेजों में सीटें भरी जा रही हैं। चूंकि ऑनलाइन यह प्रक्रिया काफी स्लो है, इस कारण से सीटें भरने में समस्या आ रही है। इसलिए अब कॉलेज स्तर पर सीधा प्रवेश देने का प्लान है। इस प्रक्रिया की जल्द शुरुआत होगी।

bhopal MP Education News Direct admission will be available in colleges to fill four lakh seats stb
Author
Bhopal, First Published Jun 30, 2022, 3:24 PM IST

करियर डेस्क : मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कॉलेजों छात्रों को रास नहीं आ रहे हैं। इस बार के एडमिशन प्रक्रिया को देखकर तो ऐसा ही लग रहा है। पहली बार ऐसा हुआ है जब छात्रों ने एडमिशन (MP College Admission 2022) लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। यही कारण है कि पिछले डेढ़ महीने से काउंसलिंग चल रही है लेकिन अब तक कुल 6 लाख सीटों में से सिर्फ दो लाख ही भर पाई हैं। जबकि 4 लाख सीटें खाली रह गई हैं। इन सीटों को भरने कॉलेज प्रशासन को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है।

अब मिलेगा डायरेक्ट एडमिशन
चार लाख सीटों को भरने के लिए मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) अब सीधा प्रवेश देने जा रहा है। यानी बिना किसी परीक्षा और काउंसलिंग के ये सीटें भरी जाएंगी। ये प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएंगी। अगर आप इन कॉलेजों में एडमिशन पाना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया का हिस्सा बनकर प्रवेश पा सकते हैं।

राजधानी भोपाल में भी सीटें खाली 
यह हाल करीब-करीब प्रदेश के हर कॉलेज का है। राजधानी भोपाल के कॉलेज की सीटें भी फुल नहीं हो पाई हैं। राजधानी में जितने भी कॉलेज हैं, उनमें सिर्फ 40 प्रतिशत सीट ही भर पाई हैं। यही कारण है कि अब बाकी बची सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन देने का प्लान बनाया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही इन सीटों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत करेगा। 

15 जुलाई के बाद सीधा प्रवेश
दरअसल, इन कॉलेजों में 15 जुलाई से एडमिशन का चौथा राउंड शुरू होने जा रहे है। इस राउंड के बाद बची हुई सीटें कैलकुलेट की जाएंगी और उन सीटों पर सीधा प्रवेश दिया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के फैसले के बाद छात्र डायरेक्ट एडमिशन पा सकेंगे। 9 कॉलेज तो ऐसे भी हैं, जहां सीधा प्रवेश प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। यही कारण है कि इन कॉलेजों की 80 फीसदी सीटें फुल हो गई हैं। 

इसे भी पढ़ें
DRDO में जॉब का मौका : इंटरव्यू के आधार पर होगा सेलेक्शन, शानदार होगी सैलरी, यहां देखें हर डिटेल

महाराष्ट्र में सरकारी नौकरी का मौका : MPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, ग्रेजुएट पास जल्द करें अप्लाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios