Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Options : लॉजिक, एथिक्स, सौंदर्यशास्त्र का कॉम्बिनेशन है फिलॉसफी, बनाएं करियर

फिलॉसफी अब पारंपरिक विषय नहीं रह गया है। क्वांटम फिजिक्स फिलॉसफी, एनालिटिकल फिलॉसफी, कलाशास्त्र दर्शन, बायोमेडिकल एथिक्स जैसे कई ब्रांच इसकी डिमांड में हैं। एजुकेशन एक्सपर्ट करियर के लिए यह सबसे बेहतर ऑप्शन में से एक मानते हैं।

career in  philosophy Darshan shastra eligibility College scope stb
Author
First Published Nov 17, 2022, 5:03 PM IST

करियर डेस्क : फिलॉसफी आज करियर (Career in Philosophy) के लिहाज से काफी बेहतर सब्जेक्ट माना जाता है। एक दौर ऐसा भी था जब इसे सिर्फ टीचिंग प्रोफेशन के लिए बेस्ट माना जाता था लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। आज के दौर में फिलॉसपी यानी दर्शनशास्त्र टॉपर्स की पसंद है। रिसर्च हो या कॉर्पोरेट सेक्टर या फिर लॉ, बायो मेडिसिन, मैनेजमेंट हर क्षेत्र में फिलॉसफी के छात्र अव्वल आ रहे हैं। फिलॉसफी ज्ञान का सब्जेक्ट माना जाता है। इसका सेलेबस छोटा है, यही कारण है कि सिविल सर्विसेज जैसे एग्जाम में कई छात्र इसे ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुनते  हैं।

फिलॉसपी में पढ़ाई
12वीं के बाद ग्रेजुएशन लेवल पर फिलॉसफी करीब-करीब सभी सब्जेक्ट के साथ पढ़ सकते हैं। कानून, साइकोलॉजी, इतिहास, एन्थ्रोपोलॉजी, भाषा शास्त्र, सोशल साइंस और मैथ्य के साथ इसकी पढ़ाई करियर को बहुत ऊंचाईयों पर ले जा सकती है। 

करियर स्कोप
एकेडमिक

फिलॉसपी के स्टूडेंट्स एकेडमिक में करियर बना सकते हैं। स्कूल, कॉलेज, केंद्रीय विश्वविद्यालय और आईआईटी के साथ मैनेजमेंट में भी बतौर प्रोफेसर काम कर सकते हैं। कई ऑप्शन इस क्षेत्र में मौजूद हैं।

रिसर्च
फिलॉसफी में पीएचडी कर आप अपने करियर को ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं। यूनेस्को जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थान भी फिलॉसपी से पीएचडी को काम करने का मौका देते हैं। यहां अच्छा खासा पैकेज भी ऑफर किया जाता है।

एचआर
अगर आप फिलॉसपी को खुद में समाहित कर लेते हैं और आपका व्यवहार किसी के विचार को समझता है तो आप एचआर के तौर पर काम कर सकते हैं। कई मल्टीनेशनल कंपनियां फिलॉसफी विशेषज्ञों के लिए वैकेंसी निकालती हैं। जिन्हें अच्छी खासी सैलरी दी जाती है।

लाइफ स्किल ट्रेनिंग
आजकल फिलॉसपी की पढ़ाई करने वाले लाइफ स्किल ट्रेनर के तौर पर पर भी काम करते हैं। इनकी खूब डिमांड है। इस फील्ड में कई छात्र अपना करियर बना रहे हैं और शानदार पैकेज के साथ स्कोप भी काफी है। 

काउंसलिंग 
फिलॉसफी के पढ़ाई करने के बाद कई स्टूडेंट्स बतौर रिलेशनशिप काउंसलर, स्प्रिचुअल काउंसलर या लाइफ मैनेजमेंट काउंसलर के तौर पर करियर बना रहे हैं। यह काम काम आपको पैसे के साथ शोहतर भी देता है। आपके फॉलोवर्स भी काफी बनते हैं।

कंपनी सलाहकार 
बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में कंपनी सलाहकार की आवश्यकता होती है। वे अपने बोर्ड में फिलॉसफी की गहरी समझ रखने वालों को मौका देती हैं। उन्हें बतौर एडवाइजर या बिजनेस एथिक्स एडवाइजर के तौर पर शामिल किया जाता है।

योग-मेडिटेशन ट्रेनर
फिलॉसपी यानी दर्शनशास्त्र में पढ़ाई करने के बाद अगर आप योग या मेडिटेशन ट्रेनर के तौर अपना भविष्य तलाशना चाहते हैं तो यह बढ़िया ऑप्शन माना जाता है। इसे आप किसी संस्था से जुड़कर या खुद से कर सकते हैं।

कहां से करें फिलॉसपी की पढ़ाई
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), बनारस
दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई
पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़
गुरु नानकदेव विश्वविद्यालय, अमृतसर
राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर

इसे भी पढ़ें
सोशल मीडिया से कमाई के टिप्स : अनलिमिटेड इनकम लेकिन जोखिम भी, क्रिएटिविटी सबसे इंपॉर्टेंट

ट्रेंडिंग करियर ऑप्शन है Cyber Security : जानें कोर्स, एलिजिबिलिटी, कॉलेज, फीस और स्कोप


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios