Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Tips: चाहते हैं बर्बाद न हो करियर तो आज से ही इन चीजों को कहें Bye-Bye

अक्सर कड़ी मेहनत के बावजूद किसी परीक्षा में सफलता नहीं मिल रही या काम के बावजूद करियर में तरक्की नहीं मिल रही तो आपको दोबारा से सोचने की जरुरत है। क्योंकि कई बार हार्ड वर्क के बावजूद कुछ चीजें हमें करियर में काफी पीछे कर देती हैं। इसलिए इन्हें तत्काल छोड़ देनी चाहिए।

Career Tips jobs personality development success mantra in hindi stb
Author
First Published Sep 4, 2022, 5:08 PM IST

करियर डेस्क : करियर (Career) में सक्सेस पाने के लिए आप दिनभर मेहनत करते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी हो यो कई एग्जाम, ऑफिस में काम हो या बिजनेस-व्यापार हर जगह बेहतर और बस बेहतर करने की कोशिश होती है। लेकिन हमारी कई आदतों इसमें ब्रेकर का काम करती हैं और सफल होने से रोकती हैं। अगर आप अपने करियर गोल्स को अचीव करना चाहते हैं। करियर में काफी सक्सेस होना चाहते हैं तो आपके अपनी कुछ हैबिट्स को आज से ही बदल लेनी चाहिए। आइए जानते हैं किसी भी एग्जाम, जॉब प्रिपरेशन, ऑफिस वर्क या कहीं और सक्सेसफुल होने आपको क्या-क्या करना चाहिए..

अपना गोल सेट करें
अगर आप बिना किसी लक्ष्य के आगे बढ़ रहे हैं तो आपके करियर के लिए यह खतरनाक हो सकता है। मान लीजिए आप सिर्फ पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन आपको नहीं पता कि किस एग्जाम में आपको बैठना है या किस एग्जाम की तैयारी के लिए पढ़ना है तो आप कभी भी परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले तय करिए की आपको क्या पाना है और उसी की रणनीति बनाकर आपको आगे बढ़ना चाहिए।

हर काम सा समय निर्धारित हो
आप कोई भी काम करते हैं, अगर उसकी डेडलाइन नहीं तय हैं तो आप भटक सकते हैं। इससे आप टाल-मटोल करने लगते हैं और लक्ष्य से दूर होने लगते हैं। इसलिए पूरी कोशिश करिए कि अगर आपने कुछ भी तय किया है तो उसे तय समय में ही पूरा करें। वरना आप पर काम का बोझ बढ़ता जाएगा और सेल्फ डिसिप्लिन की भावना भी खत्म हो जाएगी। तो सक्सेस पाने में रुकावट बनेगी।

जो चीज ध्यान भटकाए उससे बना लें दूरी
मान लीजिए आपका एग्जाम पास है और आप किसी टॉपिक की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन बीच-बीच में आपका मोबाइल रिंग करने लगता है तो इससे आपका ध्यान भटकता है और आपकी पढ़ाई डिस्ट्रैक्ट होती है। इसलिए हमेशा याद रखना चाहिए कि जो भी चीज आपके ध्यान को आपके लक्ष्य से हटाए, उससे दूरी बना लेनी चाहिए। बेवजह समय कहीं जाया न करें। इससे आपकी सक्सेस आपसे दूर होती चली जाएगी। इसलिए समय का पूरा-पूरा उपयोग करना चाहिए।

सेल्फ डिसिप्लिन जरूरी
सफल होने के लिए सेल्फ डिसिप्लिन बड़ा रोल अदा करता है। जो जितना डिसिप्लिंड होगा, उतने ही सफल होने के चांस ज्यादा होते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए कि जब मूड होगा तभी काम करनें, मूड नहीं तो काम नहीं करेंगे। इसलिए कभी भी अपने काम को मूड के भरोसे न छोड़ें। इससे वर्क लोड बढ़ जाएगा और आपकी ग्रोथ बाधक होगी। कभी भी काम का समय तय करें और टाल-मटोल करने की बजाय उसे कर डालें।

इसे भी पढ़ें
Teacher’s Day 2022: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की वो बातें, जिन्होंने बनाया 'महान'

IRS नमिता शर्मा से सीखें UPSC एग्जाम में सफल होने के 5 सक्सेस मंत्र


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios