Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूट्यूबर बन संवारे भविष्य : जानें कैसे करें शुरुआत, किन-किन पॉइंट्स का रखना है ध्यान

यूट्यूब पर आप भी अपने वीडियो बनाकर पॉपुलर हो सकते हैं लेकिन यह इतना आसान भी नहीं। आजकल लोग इसमें करियर और ग्रोथ देख रहे हैं, इसलिए कॉम्पटिशन भी बढ़ गया है लेकिन इस प्लेटफॉर्म से आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।  

Career Tips to become a youtuber and make money in hindi stb
Author
First Published Aug 29, 2022, 4:59 PM IST

करियर डेस्क : आजकल यूट्यूब (Youtube) का जमाना चल रहा है। कई बड़े यू-ट्यूबर अपना चैनल बनाकर अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। वे काफी फेमस भी हैं और लाखों की संख्या में यूथ  को अपनी तरफ इनफ्लूवेंस कर रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब पर अपना करियर (Career) बनाना और पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी बात कि आप बोलने में एक्सपर्ट हो और किसी भी चीज को अच्छी तरह से समझा पाते हैं तो यहां आपके लिए ढेर सारी अपॉर्च्युनिटी है। आज हम आपको बता रहे हैं एक पॉपुलर यूट्यूबर (Youtuber) बनने के लिए आप कैसे शुरुआत कर सकते हैं....

यहां से करें शुरुआत
यूट्यूब चैनल बना लेना कोई बड़ी बात नहीं, बड़ी बात है कि आप किस सब्जेक्ट या किस थीम पर वीडियोज लाना चाहते हैं। किसी भी प्लेटफॉर्म पर स्टार्ट से पहले आपकी थीम निश्चित होनी चाहिए। जिस सब्जेक्ट पर आपकी पकड़ मजबूत हो, उसी पर काम हो तो लोगों तक जल्दी पहुंच सकते हैं और उन्हें कनेक्ट कर सकते हैं। जब आप तय कर लें कि किस विषय पर काम करना है तब यूट्यूब चैनल बना लें।

नाम में बहुत कुछ रखा है 
यूट्यूब चैनल का नाम भी काफी खास होता है। यह जितना यूनिक, डिपरेंस, आसान और कनेक्टिंग होगा, उतना ही लोगों को कनेक्ट कर पाएगा। सबसे जरूरी बात कि नाम हमेशा आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड होना चाहिए। ऐसा नहीं कि थीम कुछ और हो और नाम कुछ दूसरा।

आम लोगों तक कैसे पहुंचेगा वीडियो
अगर आप सोच रहे हैं कि कितना आसान है। चैनल बना लिया और अब वीडियो अपलोड कर दें तो वह हिट हो जाएगा। बिल्कुल नहीं, सिर्फ वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने से कुछ नहीं होता। इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए टाइटल, कीवर्ड्स का भी ध्यान रखना होना चाहिए। टाइटल, की-वर्ड्स जितना यूजफुल होगा, उतना ही ऑडियंस तक आसानी से पहुंचेगा। अपने वीडियो को आपको बाकी सोशल प्लेटफॉर्म पर भी शेयक करना होगा, ताकि इसकी रीच बढ़ सके।

अब बता कमाई की
चैनल बनने के बाद तुरंत कमाई नहीं होने लगती। वीडियो अपलोड करने के बाद धैर्य रखना होगा और समय देना होता है। आपको सिर्फ कंटेंट को बेहतर रखना है और उससे भटकना नहीं है। धीरे-धीरे जब आपके वीडियो की रीच बढ़ेगी तो पैसे भी आने लगेंगे। जब शुरू-शुरू में वीडियोज को मॉनेटाइज और एडसेंस से जोड़ते हैं तो हर क्लिक पर 25 पैसे से एक रुपए मिलते हैं। जैसे-जैसे व्यू बढ़ते जाएंगे, कमाई बढ़ती जाएगी। 

इसे भी पढ़ें
गांव में करियर बनाएं, पैसे कमाएं: ये पांच काम आपको बना सकते हैं मालामाल, डिग्री की जरुरत भी नहीं

ऐसी जॉब करना चाहेंगे आप: शादी में बनना है मेहमान, दिनभर करना है आराम, किराए पर बॉयफ्रेंड की भी सैलरी


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios