Asianet News HindiAsianet News Hindi

हरियाणा बोर्ड छात्र ध्यान दें ! 10वीं का सर्टिफिकेट आज होगा जारी, जानें कितने बजे और कहां कर सकेंगे कलेक्ट

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा 10वीं के छात्रों के प्रमाण पत्र रिलीज कर रहा है। BSEH सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कंपार्टमेंट और इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स का कार्ड जारी किया जा रहा है।

Education News haryana board BSEH class 10 certificate release stb
Author
First Published Aug 25, 2022, 9:04 AM IST

करियर डेस्क : हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) के छात्रों को लेकर जरुरी खबर सामने आ रही है। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा (Board Of School Education) की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक आज 10वीं का सर्टिफिकेट (Class 10th Certificate) जारी कर दिया जाएगा। इसमें सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कंपार्टमेंट और इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स का कार्ड शामिल होगा। राज्य के डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर्स (DEO) के कार्यालय में ये सर्टिफिकेट उपलब्ध होंगे। यहीं से स्कूल के हेड सर्टिफिकेट्स को कलेक्ट कर सकते हैं।

स्कूलों को दी गई है जानकारी
स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह और एचबीएसई के सचिव कृष्ण कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी स्कूलों गुरुकुलों को जानकारी दे दी गई है कि गुरुवार यानी 25 अगस्त, 2022 को प्रमाण पत्र, प्रवास प्रमाण पत्र, कंपार्टमेंट परीक्षा और फेल छात्रों का कार्ड रिलीज कर दिया जाएगा। इसको लेकर स्कूल हेड्स को मैसेज भी किया गया है।  

कितने बजे से कलेक्ट कर सकेंगे सर्टिफिकेट
स्कूल प्रमुखों को जो सूचना दी गई है, उसके मुताबिक आज सुबह 11 बजे से शाम 5 के बीच और 26 अगस्त की सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच वे संबंधित डीईओ ऑफिस जाकर  सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे। भिवानी जिले से आने वाले 10वीं के छात्रों को सर्टिफिकेट बोर्ड मुख्यालय के शिक्षक भवन में दिए जाएंगे।

इस तरह छात्र खुद भी ले सकते हैं सर्टिफिकेट
अगर कोई छात्र खुद अपना सर्टिफिकेट कलेक्ट करना चाहता है तो वह ऑथरइज्ड शिक्षक के साथ एक पत्र लेकर अपना सर्टिफिकेट कलेक्ट कर सकता है लेकिन अगर ये चीजें नहीं रहेंगी तो उसे प्रमाण पत्र नहीं सौंपा जाएगा। ऐसा उस स्थिति में होगा, जब स्कूल हेड किसी वजह से सर्टिफिकेट नहीं कलेक्ट कर पा रहे हैं और वे अपने स्कूल के किसी शिक्षक को प्रमाण पत्र लेने के लिए अधिकृत कर दें।

इसे भी पढ़ें
बिहार में पहली से आठवीं तक बच्चों की मौज : अब हर दिन स्कूल आने पर पांच, खेलने पर मिलेंगे 10 नंबर

झारखंड के प्रतिभाशाली बच्चों को मिलेगी विदेशों में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप, बस इस डेट से पहले करें आवेदन


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios