Asianet News HindiAsianet News Hindi

पैसों की तंगी के चलते नहीं कर पा रहे हायर स्‍टडीज तो UGC की इन स्‍कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई

यूजीसी की तरफ से हायर स्टडीज के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है। इसमें इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप, यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स पीजी स्कॉलरशिप, ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप और एससी-एसटी पीजी स्कॉलरशिप शामिल हैं। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
 

Education News ugc scholarships open for higher Studies at scholarships.gov.in stb
Author
New Delhi, First Published Aug 17, 2022, 5:30 PM IST

करियर डेस्क : अगर आप हायर स्टडीज करना चाहते  हैं लेकिन आर्थिक परेशानियां इसमें बाधक बन रही है तो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्कॉलरशिप आपके बड़े काम आ सकती है। यूजीसी हायर एजुकेशन के लिए छात्रों को कई तरह की स्‍कॉलरशिप ऑफर करता है। छात्र इन स्कॉलशिप को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अभी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जो भी छात्र इसके लिए योग्यता रखते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर लास्ट डेट से पहले तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्कॉलरशिप स्कीम के बारें में...

इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड पीजी स्कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों के लिए है, जो अपनी माता-पिता की इकलौती संतान हैं। यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय में पीजी फर्स्ट ईयर की छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। उन्हें हर साल 36,200 रुपए स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाएंगे।  हर साल, 3000 नई छात्रवृत्तियां भी दी जाएंगी। आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्‍टूबर, 2022 है।

यूनिवर्सिटी रैंक होल्‍डर्स पीजी स्‍कॉलरशिप
ग्रेजुएशन में पहले या दूसरे रैंक पर रहने वाले स्टूडेट्स को पीजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। आवेदन करने वाले छात्रों के पास ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए। ग्रेजुएशन में फर्स्ट या सेकेंड रैंक लाने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्‍टाइपेंड के तौर पर उन्हें दो साल तक हर महीने 3,100 रुपए दिए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 अक्‍टूबर 2022 से पहले आवेदन कर दें।

एससी-एसटी पीजी स्‍कॉलरशिप
इस स्कॉलरशिप को शुरू करने का उद्देश्य वंचित वर्ग के छात्रों की हायर स्टडीज में भागीदारी को बढ़ाना है। यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से व्यवसायिक कोर्स कर रहे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ME और M.Tech कोर्सेज में छात्रों को स्टाइपेंड के तौर पर हर महीने 7,800 रुपए और अन्य कोर्सेस के लिए हर महीने 4,500 रपए दिए जाएंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्‍टूबर, 2022 है।

ईशान उदय स्‍कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप नॉर्थ ईस्‍ट रीजन छात्रों के लिए है। इसके तहत हर साल 10,000 स्कॉलरशिप दी जाती है। पूर्वोत्तर राज्यों के ऐसे छात्र जिनके परिवार की सालाना आय 4.5 लाख रुपए से कम है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते  हैं। सामान्य डिग्री कोर्स के लिए हर महीने 5400 रुपए दिए जाएंगे। वहीं, टेक्निकल, मेडिकल , प्रोफेश्‍नल, पैरामेडिकल कोर्स के लिए 7800 रुपए स्टाइपेंड मिलेगा। आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्‍टूबर 2022 है।

इसे भी पढ़ें
10वीं पास छात्र इन पांच सरकारी स्कॉलरशिप का उठा सकते हैं लाभ, हर महीने मिलेगी इतनी राशि

जिस यूनिवर्सिटी ने दिए 17 नोबल विजेता, वहां से पढ़ाई करेगा हैदराबाद का वेदांत, 1.3 करोड़ की मिली स्कॉलरशिप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios