Asianet News Hindi

एग्जाम में सफलता के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, जरूर मिलेगी कामयाबी

अभी सीबीएसीई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होनी हैं। अक्सर एग्जामिनेशन के पहले स्टूटेंड्स के साथ उनके पेरेंट्स भी तनाव में आ जाते हैं। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता। कुछ खास तरीकों के जरिए एग्जामिनेशन में अच्छी सफलता हासिल की जा सकती है। 

Follow these 5 ways to succeed in exam, you will surely get success MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 3, 2020, 1:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। अभी सीबीएसीई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होनी हैं। अक्सर एग्जामिनेशन के पहले स्टूटेंड्स के साथ उनके पेरेंट्स भी तनाव में आ जाते हैं। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता। कुछ खास तरीकों के जरिए एग्जामिनेशन में अच्छी सफलता हासिल की जा सकती है। कई बार कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखने से अच्छी स्टडी और तैयारी के बावजूद मार्क्स कम आते हैं। इसलिए पढ़ाई के साथ ही कुछ दूसरी बातों पर भी फोकस करना जरूरी है। जानें सफलता पाने के कुछ आजमाए हुए टिप्स।

1. टाइम मैनेजमेंट
परीक्षा चाहे जिस स्तर की हो, उसकी तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट का खास ही महत्व होता है। कई बार स्टूडेंट्स अपनी रुचि के विषयों की तो अच्छी तैयारी कर लेते हैं, पर कुछ खास विषयों पर अपेक्षित ध्यान नहीं दे पाते। इसलिए सभी सब्जेक्ट्स की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। ऐसा तभी हो सकता है जब आप टाइम मैनेजमेंट कर के चलें। टाइम मैनेजमेंट का मतलब है कि किस विषय की तैयारी पर कितना और कब समय देना है, इसका पूरा प्लान बना लेना चाहिए। 

2. एग्जामिनेशन काउंसलिंग
आज के समय में यह भी कुछ स्टूडेंट्स के लिए जरूरी हो जाता है। जिन विषयों पर आपकी पकड़ कमजोर हो, उनकी तैयारी कैसे की जाए, उसके लिए काउंसलिंग का सहारा लेने से फायदा होता है। एग्जामिनेशन संबंधी सलाह देने वाले प्रोफेशनल लोग इसे ठीक से बता सकते हैं कि किस विषय की तैयारी कैसे करें और उस पर कितना समय दें।

3. बारी-बारी से पढ़ें
एक टाइम टेबल बना कर सभी विषयों को बारी-बारी से पढ़ना चाहिए। यह भी तय कर लेना चाहिए कि कौन-सा विषय रोज पढ़ें और किसे पढ़ने के लिए अंतराल लें। एक साथ सभी विषयों को पढ़ने से दिमाग में उलझन पैदा हो जाती है। लगातार पढ़ाई नहीं करें। पढ़ने के दौरान नोट भी बनाते रहें। इससे रिवीजन करने में सुविधा होती है।

4. एकाग्रता बनाए रखें
पढ़ाई करने के दौरान एकाग्रता बनाए रखनी चाहिए। इधर-उधर ध्यान भटकने से विषय को समझने में दिक्कत होती है और वह याद भी नहीं रहता। स्टडी पर भले ही कम समय दें, लेकिन जब भी पढ़ने बैठें तो पूरे आत्मविश्वास के साथ। इससे कम समय में ज्यादा बातें समझी जा सकती हैं।

5. पुराने सवाल जरूर देखें
एग्जामिनेशन की तैयारी करते हुए परीक्षा के पुराने सवाल जरूर देखें। इससे परीक्षा में किस तरह से सवाल पूछे जाते हैं, इसका आइडिया मिल जाता है। परीक्षा के पैटर्न का भी पता चल जाता है। परीक्षा के पुराने सवालों को हल करने से भी तैयारी में फायदा होता है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios