Asianet News HindiAsianet News Hindi

General Knowledge: क्या है Buy और Purchase में अंतर, जानें किसे कहा जाता है फ्लाईओवर और ब्रिज

लेकिन हम आपको कई ऐसे शब्दों के बारे में बता रहे हैं जिनका अर्थ अलग होता है। जैसे की ब्रीज और फ्लाईओवर में क्या अंतर है।  जब हम किसी वस्तु या कोई दूसरी चीज देखते हैं तो हम उसे सी (see) या वॉच  (Watch) कहते हैं। 

General Knowledge: What is the difference between Buy and Parchase Careers news pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2021, 12:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. दोस्तों हम लोग साधारण बोलचाल की भाषा (language) में भी अब अंग्रेजी (English) के शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका प्रयोग करते समय हम छोटी-छोटी गलती (Mistake) कर देते हैं लेकिन इसे कोई पकड़ नहीं पाता है कि आखिर आपने गलती कहां कर दी। लेकिन हम आपको कई ऐसे शब्दों के बारे में बता रहे हैं जिनका अर्थ अलग होता है। जैसे कि ब्रिज और फ्लाईओवर में क्या अंतर है। देखना और वॉच करने में क्या अंतर है। जनरल नॉलेज (General Knowledge) में हम जानते हैं कुछ ऐसे ही शब्दों के बीच का अंतर।

Bachelor और Spinster
हम सब बैचलर (Bachelor) शब्द का बहुत ज्यादा प्रोयग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं Bachelor का मतलब कुवांरा होता है। लेकिन इसका प्रयोग लड़कों के लिए किया जाता है। वहीं, Spinster का मतलब कुवांरी होता है। 

Buy और  parchase 
जब हम कोई सामान खरीदते हैं उसे Buy या parchase कहते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इन दोनों ही शब्दों का अलग मतलब होता है। buy शब्द का प्रयोग सस्ती चीजें खरीदने के लिए किया जाता है। जबकि Purchase शब्द का उपयोग महंगी चीजें खरीदने के लिए किया जाता है। 

see और Watch
जब हम किसी वस्तु या कोई दूसरी चीज देखते हैं तो हम उसे सी (see) या वॉच  (Watch) कहते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि जब हम किसी स्थिर चीज को देखते हैं तो उसके लिए SEE शब्द का प्रयोग करते हैं लेकिन जब हम किसी गतिशील शब्द का प्रयोग करते हैं तो उसके लिए Watch शब्द का उपयोग करते हैं। 

Custom और costume 
रीति रिवाज और पहनावे में लेकर भी लोग कई बार कन्फियूज हो जाते हैं। दरअसल, Custom  का मतलब होता है रीति रिवाज और पोशाक के लिए हम costume शब्द का प्रयोग करते हैं।

Flyover और Bridge
अक्सर हम फ्लाईओवर और ब्रिज बोलते रहते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि दोनों शब्दों के बीच में अंतर होचा है। सड़क के ऊपर बने पूल को हम Flyover कहते हैं जबकि पानी के ऊपर बने पुल को ब्रिज (Bridge) कहते हैं।

इसे भी पढ़ें- 
General Knowledge: किसने की थी एग्जाम की खोज, किसने पहली बार पता किया था ब्लड ग्रुप, जानें कुछ रोचक फैक्ट्स

IIT Madras Jobs: पीएचडी होल्डर कैंडिडेट्स के लिए गोल्डन चांस, असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए निकली भर्तियां

IBPS Admit Card 2021: PO भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 4135 पोस्ट पर की जाएगी भर्ती

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios