Asianet News HindiAsianet News Hindi

HSSC TGT Recruitment 2022: हरियाणा में टीजीटी 7471 पदों पर आवेदन शुरू, जानें वैकेंसी डिटेल्स

हरियाणा में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। आज, 5 अक्टूबर, 2022 से आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी के लिए यहां चेक कर सकते हैं...

haryana hssc tgt application 2022 process  start at hssc.gov.in stb
Author
First Published Oct 5, 2022, 7:00 AM IST

करियर डेस्क : हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर यानी टीजीटी के 7,471  पदों पर भर्ती (HSSC TGT Recruitment 2022) निकाली है। आज से आवेदन की शुरुआत हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदनकी प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर, 2022 है। 

कौन कर सकता है आवेदन
टीजीटी के इन पदों पर जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन में  कम से कम 50 प्रतिशत अंक वाले ही आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा, D.El.Ed और B.Ed की डिग्री भी अनिवार्य है। कैंडिडेट्स का मैट्रिक या उच्चतर में किसी एक सब्जेक्ट के तौर पर हिंदी या संस्कृति होना चाहिए। कैंडिडेट्स के पास हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) या  स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का सर्टिफिकेट भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए। 

उम्र सीमा
इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 42 साल होनी चाहिए। अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, ओबीसी,दिव्यांग समेत अन्य आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमानुसार छूट दी गई है। आयु सीमा को लेकर अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन फीस
सामान्य वर्ग- 150 रुपए
हरियाणा की स्थायी महिला उम्मीदवार- 75 रुपए
SC,BC और EWS पुरुष उम्मीदवार- 35 रुपए
SC,BC औरEWS महिला उम्मीदवार- 18 रुपए

सैलरी
इस परीक्षा में फाइनल तौर पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ग्रेड पे 4600 के अनुसार सैलरी दी जाएगी। उम्मीदवार को हर महीने 9300 रुपए से लेकर 34800 रुपए तक वेतन मिलेगा।

इसे भी पढ़ें
Rajasthan BSTC Admit Card 2022: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड का एडमिट कार्ड जारी

SSC CGL 2022: हर सीट पर तगड़ा कॉम्पटिशन, जानें कैसे क्रैक कर सकते हैं Exam


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios