Asianet News HindiAsianet News Hindi

SSC CGL 2022: हर सीट पर तगड़ा कॉम्पटिशन, जानें कैसे क्रैक कर सकते हैं Exam

एसएससी सीजीएल की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 8 अक्टूबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार ज्यादा पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं, इसलिए कॉम्पटिशन भी ज्यादा होने की बात कही जा रही है।

sarkari naukri ssc cgl 2022 competition exam pattern cracking tips stb
Author
First Published Oct 3, 2022, 8:51 PM IST

करियर डेस्क :  सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2022) की तैयारी कर रहे हर छात्र का सपना यूपीएससी या एसएससी की परीक्षा पास कर अच्छी जॉब पाने का होता है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) भर्ती में शामिल होकर आप इस सपने को पूरा कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल (SSC CGL 2022) का आवेदन चल रहा है। इस बार करीब 20 हजार पद इस भर्ती प्रक्रिया के तहत भरे जाएंगे। इस  एग्जाम में फाइनल तौर पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार के अलग-अलग  विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति मिलेगी।

SSC CGL 2022 Exam Pattern
अब तक एसएससी सीजीएल में होने वाले टियर 2 की परीक्षा में गणित और इंग्लिश के प्रश्न पूछे जाते थे। लेकिन इस साल से टियर-2 की परीक्षा में दोनों सब्जेक्ट के प्रश्न कम कर दिए गए हैं। इससे पहले तक मैथ्स से 100 प्रश्न, दो-दो नंबर के और इंग्लिश से 200 प्रश्न एक-एक नंबर के पूछे जाते थे लेकिन अब से मैथ्स से 30 और इंग्लिश से 45 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इस साल के पैटर्न के हिसाब से टियर 2 में अब जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग और कंप्यूटर नॉलेज से भी प्रश्न आएंगे।

अबकी बार तगड़ा है कॉम्पटिशन
20 हजार पदों पर होने वाली इस भर्ती में इस बार तगड़ा कॉम्पटिशन है। अगर पिछली परीक्षाओं की बात करें तो इस बार कॉम्पटिशन लेवल हाई होने की संभावना है। साल 2019 में 8,421 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। उस साल करीब 9.78 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा का हिस्सा बने थे। वहीं, साल, 2018 के पहले टियर की परीक्षा में 8 लाख 37 हजार कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। उस साल 11,105 पदों पर भर्ती होनी थी। अब अगर इसको ध्यान में रखा जाए तो एक सीट पर करीब-करीब 100 उम्मीदवारों के बीच कॉम्पटिशन था। चूंकि इस बार भर्ती बड़ी संख्या में पदों पर होनी है। इसलिए उम्मीदवारों की संख्या भी बढ़ेंगी और कॉम्पटिशन भी।

इसे भी पढ़ें
UPTET 2022: खत्म होने वाला है इंतजार ! जानें कब आ रहा है यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन

NEET UG Counselling 2022: शुरू होने जा रही काउंसलिंग, दिव्यांग कैंडिडेट इस तरह पाएं अपना सर्टिफिकेट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios