Asianet News HindiAsianet News Hindi

NEET UG Counselling 2022: शुरू होने जा रही काउंसलिंग, दिव्यांग कैंडिडेट इस तरह पाएं अपना सर्टिफिकेट

नीट यूजी 2022 की काउंसलिंग में शामिल होने जा रहे दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए PWD सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है। जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, वे पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। 

neet ug counselling 2022 date latest updates get disability certificate pwd candidates stb
Author
First Published Oct 3, 2022, 11:33 AM IST

करियर डेस्क : नीट यूजी (NEET UG 2022) क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले हफ्ते से काउंसलिंग की शुरुआत हो सकती है। एमसीसी 10 अक्टबर, 2022 से काउंसलिंग प्रॉसेस (NEET UG Counselling 2022) शुरू कर सकती है। इससे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए PWD सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन प्रमाण पत्र पा सकते हैं। 

PWD सर्टिफिकेट जरूरी
नीट यूजी 2022 का काउंसलिंग शुरू होने के बाद छात्रों को अपने सभी डॉक्टूमेंट्स तैयार करने होंगे। उनके साथ ही काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। राउंड 1 की काउंसलिंग के 10 अक्टूबर से स्टार्ट होने की संभावना जताई जा रही है। काउंसलिंग में दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। इससे उन्हें आरक्षण का लाभ मिल सकेगा। एमसीसी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनटीए वेबसाइट पीडब्ल्यूडी के तौर पर खुद को रजिटर्ड करने वाले कैंडिडेट ऑनलाइन अपना प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं। 

कैसे मिलेगा PWD सर्टिफिकेट
एमसीसी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विकलांगता केंद्र पर जाना होगा। वहां उन्हें एक फिजिकल टेस्ट की प्रॉसेस से गुजरना पड़ेगा। इसका मकसद उनकी विकलांगता का आकलन और मात्रा तय करना है। इसके बाद केंद्र की तरफ से एमसीसी का जो पोर्टल उपलब्ध कराया गया है, वहां से ऑनलाइन प्रमाण पत्र ले सकेंगे। प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद कैंडिडेट को ये भी चेक करना होगा कि उनके पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र पर जांच विशेषज्ञ के हस्ताक्षर होने चाहिए।

इसे भी पढ़ें
Youtube पर वीडियो या इंस्टा पर रील बनाने से नहीं मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी ECA में एडमिशन

NEET UG Counselling 2022: ये हैं देश के टॉप-10 मेडिकल और डेंटल कॉलेज, जानें काउंसलिंग की डेट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios