Asianet News HindiAsianet News Hindi

CAT-2021: ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड, IIM में एडमिशन के लिए 28 नवंबर को होगी परीक्षा

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद 28 नवंबर को देशभर के 159 शहरों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर CAT-2021 के एग्जाम आयोजित करेगा।

IIM CAT 2021: Admit cards to be released today check details here
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2021, 2:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) 2021 के एडमिट कार्ड (Admit Card) बुधवार को जारी किए जाएंगे। जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया था वो iimcat.ac.in में विजिट करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद 28 नवंबर को देशभर के 159 शहरों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर CAT-2021 के एग्जाम आयोजित करेगा। जानकारी के अनुसार, इस साल लगभग 2.31 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।  आइए जानते हैं कैंडिडेट्स कैसे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ICSI CSEET 2021: 13 नवंबर को होगी परीक्षा, जानें कैसा है पैटर्न कब आएगा एडमिट कार्ड

कैसे करें डाउनलोड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर विजिट करें
यहां दिए गए लिंक एडमिट कार्ड पर क्लिक करें।
अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें
अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
आप इसे इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न
कैंडिडेट्स को  यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा के दिन कैट 2021 के एडमिट कार्ड को एक वैध फोटो आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा केंद्र में ले जाना अनिवार्य है। एग्जाम सेंटर का का पता एडमिट कार्ड पर लिखा होगा। इसके साथ ही परीक्षा के दिन पालन किए जाने वाले सभी दिशा-निर्देश एडमिट कार्ड पर दिए गए होंगे। परीक्षा पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही होगा लेकिन कुल प्रश्नों की संख्या में कमी की जा सकती है। परीक्षा के तीन सेक्शन होंगे। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC), क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA), और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR)। हर सेक्शन को हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Delhi University Admission: अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई, ऑलनाइन जमा होगी फीस

इंटरव्यू भी होता है
एक बार जब कोई कैंडिडेट्स लिखित परीक्षा पास कर लेता है तो उसे IIM में एडमिशन पाने के लिए एक इंटरव्यू भी देना पड़ता है। आईआईएम कैट परीक्षा IIMC सहित देश के शीर्ष बी-स्कूलों में मास्टर (पीजी) प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जाती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios