Asianet News HindiAsianet News Hindi

Government Job: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, जाने अप्लाई करने की सारी डिटेल्स

सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 850 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 175 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। इन विभिन्न पोस्टों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। 

job alert Government Job: bank jobs central bank job salary check complete details here pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 3:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. जो कैंडिडेट्स बैंक में जॉब की तैयारी का सपना देख रहे हैं। उनके लिए गोल्डन चांस है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। बैंक ने आयकर अधिकारी, आईटी, आईटी सुरक्षा विश्लेषक, सुरक्षा अधिकारी, क्रेडिट अधिकारी, अर्थशास्त्री सहित स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए 23 नवंबर 2021 से ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होगी और 17 दिसंबर 2021 तक चलेगी। उम्मीदवार centralbankofindia.co.in पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।  

इस भर्ती प्रक्रिया से अर्थशास्त्री का एक पद, आयकर अधिकारी का एक पद, सूचना प्रौद्योगिकी का एक पद, डेटा वैज्ञानिक IV का एक पद, क्रेडिट अधिकारी III के 10 पद, डेटा इंजीनियर III के 11 पद, आईटी सुरक्षा विश्लेषक III का एक पद, आईटी एसओसी विश्लेषक III के दो पद, जोखिम प्रबंधक III के पांच पद, तकनीकी अधिकारी (क्रेडिट) III के पांच पद, वित्तीय विश्लेषक II के 20 पद, सूचना प्रौद्योगिकी II के 15 पद, कानून अधिकारी II के 20 पद, जोखिम प्रबंधक II के 10 पद, सुरक्षा II के 3 पद, सुरक्षा मैं का एक पद भरा जाएगा। 

सीबीआई एसओ के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक 17 दिसंबर 2021 को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस पद के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 22 जनवरी 2022 को ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और इसके लिए प्रवेश पत्र 11 जनवरी 2022 को उपलब्ध होगा। 
 
कौन कर सकता है अप्लाई
अर्थशास्त्री पद के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र / बैंकिंग/वाणिज्य/ आर्थिक नीति/ सार्वजनिक नीति में पीएचडी होनी चाहिए। बैंक में काम करने का 5 सालों का अनुभव हो। वहीं, डाटा साइंटिस्ट पद के लिए उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर साइंट में बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

फीस और सिलेक्शन प्रोसेस 
सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 850 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 175 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। इन विभिन्न पोस्टों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा।

इसे भी पढे़ं- Success Story: IAS बनने वाली सदफ से जानें UPSC के Do and Don'ts: 1 चीज के लिए ना पढ़ें 10-10 किताबें

UPSC Success Story: बेंगलुरु में ऐसा क्या है जो जबलपुर में नहीं है? पढ़िए UPSC 2020 की टॉपर अंहिसा जैन का जवाब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios