Asianet News HindiAsianet News Hindi

ग्रेजुएट भी नहीं हैं दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी, ऐसे हुई थी करियर की शुरुआत

गौतम अडानी की लाइफ स्टाइल राजा-महाराजा से कम नहीं है। उनके पास लग्जरी गाड़ियों से लेकर प्राइवेट जेट तक है। उनकी कलेक्शन लिस्ट काफी लंबी है। वे प्राइवेट जेट में ही ज्यादातर आते जाते हैं। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं।
 

knowledge Gautam Adani education career net worth in hindi stb
Author
First Published Sep 2, 2022, 10:48 PM IST

करियर डेस्क : दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी (Gautam Adani) इन दिनों चर्चा में हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब एशिया से किसी को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप-3 में जगह मिली है। फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए अडानी इस लिस्ट के तीसरे स्थान पर काबिज हुए हैं। उनकी नेट वर्थ (Gautam Adani Net Worth) 137.4 बिलियन डॉलर है। उनके आगे सिर्फ अमेरिका के एलन मस्क और जेफ बेजोस ही हैं। दौलत में सबसे आगे अडानी ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। आइए जानते हैं उनकी पढ़ाई-लिखाई और करियर..

ग्रेजुएट भी नहीं हैं गौतम अडानी
गुजरात के अहमदाबाद के एक मीडिल क्लास फैमिली में गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को हुआ। पिता शांतिलाल खुद का बिजनेस चलाते थे और मां शांति अडानी हाउस वाइफ थीं। धन-दौलत में सबसे ऊंचा मुकाम पाने वाले दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी ग्रेजुएट भी नहीं हैं। उनकी स्कूलिंग गुजरात के ही शेठ चिमणलाल नागिंदास से हुई। इसके बाद गुजरात यूनिवर्सिटी में बीकॉम के लिए एडमिशन कराया। जैसे-तैसे दो साल पूरा किया लेकिन इसके बाद कॉलेज ड्रॉप कर दिया। 

ऐसे शुरू हुआ करियर
गौतम अडानी का शुरू से ही मन बिजनेस में लगता था। कॉलेज छोड़ने के बाद उन्होंने मुंबई में महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की। पिता का खुद का टेक्सटाइल का कारोबार था लेकिन गौतम खुद की पारी शुरू करना चाहते थे। यही कारण था कि वे पिता के साथ उनके काम में न लगकर मुंबई चले गए। गौतम सात भाई-बहन हैं। उनकी वाइफ प्रीति अडानी एक डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन को लीड करती हैं। दो बेटे करण और जीत अडानी हैं। 

ताज होटल में हमले के दौरान वहीं थे गौतम अडानी
बताया जाता है कि साल 1998 में गौतम अडानी को किडनैप कर लिया गया था और बाद में फिरौती देने के बाद उनकी रिहाई हो सकी थी। साल 2008 में जब मुंबई में हमला हुआ और ताज को आतंकवादियों ने अपने कब्जे में लिया जब गौतम अडानी ताज होटल में ही थे। हालांकि वे बाल-बाल बच गए थे और आज दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों की टॉप लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

इसे भी पढ़ें
जानिए कितने पढ़े-लिखे थे राकेश झुनझुनवाला, सामान्य स्कूल से निकलकर शेयर मार्केट किंग बनने की ऐसी है कहानी

Zoology में मास्टर हैं गुलाब नबी आजाद, शायरी लिखने में है दिलचस्पी, फूलों से गजब का लगाव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios