Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi B'day: कितने पढ़े लिखे हैं आपके चहेते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बर्थडे पर जानिए खास बात

आज पीएम मोदी का जन्मदिन है। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में जन्में नरेंद्र दामोदरदास मोदी आज दुनिया के सबसे पॉपुलर लीडर हैं। क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री मोदी ने कहां तक पढ़ाई की है, आइए जानते हैं..

PM Narendra Modi Birthday know Prime Minister educational qualification stb
Author
First Published Sep 17, 2022, 6:00 AM IST

करियर डेस्क : आपके चहेते और दुनिया में भारत को अलग पहचान दिलाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 72 साल के हो गए हैं। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात (Gujarat) के महेसाणा के वडनगर में उनका जन्म हुआ था। आज दुनिया के सबसे पॉपुलर लीडर हैं। दुनिया भर में उनकी अलग ही छवि है। आज पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi B'day) के खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन। उन्होंने किस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया, कहां से मास्टर की डिग्री ली? आइए  जानते हैं कितने पढ़े लिए हैं पीएम मोदी...

हाईली एजुकेटेड हैं पीएम मोदी
दुनियाभर में भारत की धाक जमाने वाले पीएम मोदी काफी पढ़े-लिखे लीडर हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम की तरफ से जो हलफनामा दिया गया, उसके मुताबिक नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने साल 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में अपना एमए कंप्लीट किया है। दो साल के कोर्स के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिक्स एनालिसिस और साइकलॉजी ऑफ पॉलिटिक्स जैसे विषयों का अध्ययन किया। 

पोस्ट ग्रेजुएशन में पीएम मोदी के मार्क्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात यूनिवर्सिटी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एमए फर्स्ट ईयर में 400 में से 237 अंक मिले थे। वहीं, सेकंड ईयर में 400 में से 262 नंबर मोदी ने प्राप्त किया था। दोनों साल के नंबर को मिलाकर फाइनल मार्क्स 800 में से कुल 499 अंक पीएम को मिले थे। 
 
ग्रेजुएशन और हाइस्कूल
चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने साल 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से आर्ट्स में बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) की डिग्री ली थी। वहीं, उनका हाईस्कूल गुजरात से ही हुआ था। साल 1967 में उन्होंने गुजरात बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की थी।

इसे भी पढ़ें
PM Modi Birthday: मोदी की 10 बातें जो हर एक युवा को सीखनी चाहिए, जिंदगीभर आएंगी काम

PM मोदी हैं दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता, कई ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी उनके सामने कहीं नहीं टिकते


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios