Asianet News HindiAsianet News Hindi

Police Recruitment: युवाओं को तोहफा, लंबाई और सीने की चौड़ाई में मिलेगी छूट, इन कैंडिडेट्स को होगा फायदा

सीएम भूपेश बघेल ने राज्योत्सव के अवसर पर सूबेदार, एसआई और प्लाटून कमांडर भर्ती के लिए अनूसूचित जनजाति के कैंडिडेट्स को बड़ा तोहफा दिया है।

Police Recruitment: job in chhattisgarh police gift to candidate
Author
Raipur, First Published Nov 1, 2021, 6:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस (foundation day of chhattisgarh) के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बड़ा तोहफा दिया है। सीएम भूपेश बघेल ने राज्योत्सव के अवसर पर सूबेदार, एसआई और प्लाटून कमांडर भर्ती के लिए अनूसूचित जनजाति के कैंडिडेट्स को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जनजातियों के अभ्यर्थियों के हित में निर्णय लेते हुए ऊंचाई एवं सीना माप में छूट प्रदान की गई है।

इसे भी पढ़ें- HSSC: ऐसे चेक करें सब इंस्पेक्टर का फाइनल रिजल्ट, जानें किस आधार पर हुआ है सिलेक्शन

सभी कैंडिडेट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर 2021 तक बढ़ाई गई है। छत्तीसगढ़ पुलिस के सूबेदार, उपनिरीक्षक, प्लाटून कमांडर के रिक्त पदों पर भर्ती  के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। पहले इन पोस्ट को अप्लाई करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई एवं सीना माप में छूट दी गयी है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिएन्यूनतम ऊंचाई 163 सेमी और न्यूनतम सीना माप में छूट देते हुए सीना बिना फुलाये 78 सेमी और फुलाने पर 83 सेमी. किया गया है।

इसे भी पढ़ें- Recruitment: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कई पोस्टों पर निकली वैकेंसी, 27 नवंबर तक करें अप्लाई, ऐसे होगा सिलेक्शन

इतने पोस्ट पर की जानी हैं भर्तियां
छत्तीसगढ़ पुलिस के मुताबिक, कुल 975 पदों पर भर्तियां होनी हैं। जिसमें उप निरीक्षक के 577, प्लाटून कमांडर के 247, सूबेदार के 58, सब इंस्पेक्टर स्पेशल ब्रांच के 69, सब इंस्पेक्टर फिंगरप्रिंट के 6, सब इंस्पेक्टर क्वेश्चन डॉक्यूमेंट के 3, सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर के 6 और सब इंस्पेक्टर रेडियो के 9 पद शामिल हैं। सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 34 साल होनी चाहिए।

फीस
आवेदन करने के लिए सामान्य और पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लिए 200 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios