Asianet News HindiAsianet News Hindi

REET-2021: जानें सिलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को आगे क्या करना होगा, कैसे मिलेगा अप्वाइंटमेंट लेटर

कैंडिडेट्स रीट के एग्जाम में पास हुए हैं। अब उन्हें दस्तावेजों के सत्यापन (verification of documents) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अगली प्रक्रिया के तहत उन्हें स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

REET 2021: what is the next process after the results know full details
Author
Jaipur, First Published Nov 3, 2021, 11:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET-2021) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस बार रीट लेवल-1 और लेवल-2 दोनों का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है। REET परीक्षा के रिजल्ट के बाद अब राजस्थान के सरकारी स्कूलों (government schools) में 31 हजार शिक्षकों की नियुक्तियां (Teachers appointments) की जाएंगी। आइए जानते हैं क्या है आगे की प्रोसेस।


दस्तावेजों का होगा वैरीफिकेशन
जो कैंडिडेट्स रीट के एग्जाम में पास हुए हैं। अब उन्हें दस्तावेजों के सत्यापन (verification of documents) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अगली प्रक्रिया के तहत उन्हें स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को कक्षा एक से कक्षा पांच और कक्षा 6 से कक्षा आठ तक के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति दी जाएगी। परीक्षा में जिन उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की है उनकी पात्रता तीन सालों तक वैद्य होगी।

कैसे होगा सिलेक्शन
पास हुए कैंडिडेट्स के दस्तावेजों का सत्यापन के बाद उन्हें रीट प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इस प्रमाण पत्र के मिलने के बाद उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के शिक्षक की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। 

किसने किया टॉप
रीट लेवल-1 में अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने 148 अंक के साथ पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर भीलवाड़ा के अभिजित शर्मा, जयपुर के दामोदर पारीक और रिंकू सिंह, बारा के प्रकाश ने 146 अंक प्राप्त किए। लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह, बीकानेर की सुरभि पारीक, राजसमन्द के निंबाराम को पहला स्थान हासिल किया।  

कैसे देखें अपना रिजल्ट 

  • रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट reetbser21.com पर विजिट करें। 
  • होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें। 
  • अब आप अपना लेवल चैक करें और अपने लेवल पर क्लिक करके लॉगिन करें। 
  • लॉगिन पेज पर अपनी डिटेल्‍स भरें।
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिखाई देगा इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें- Reet Result 2021: रीट का रिजल्ट घोषित, कैंडिडेट्स ऐसे देखें अपना स्कोरकार्ड, 31 हजार पदों पर होगी भर्ती

Police Recruitment: युवाओं को तोहफा, लंबाई और सीने की चौड़ाई में मिलेगी छूट, इन कैंडिडेट्स को होगा फायदा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios