Asianet News HindiAsianet News Hindi

Study Abroad: इस देश में होती है सबसे सस्ती पढ़ाई, विदेश में स्टडी के लिए सबसे बेस्ट

हर छात्र का सपना होता है कि वह अपनी हायर स्टडीज की पढ़ाई के लिए विदेश जाए और वहां से डिग्री हासिल करे। लेकिन कई बार पैसों की तंगी की वजह से जाने का मन नहीं बना पाते। इसलिए अगर कम पैसों में विदेश में पढ़ाई करनी है तो कुछ जगह काफी किफायती हैं।
 

Study Abroad Career Guidance higher education in europe university stb
Author
First Published Sep 5, 2022, 4:36 PM IST

करियर डेस्क:  विदेश में हायर स्टडीज (Study Abroad) का प्लान है तो यूरोप (Europe) को चुन सकते हैं.  यहां के कई देश ऐसे हैं जहां काफी सस्ती पढ़ाई होती है. यहां के एजुकेशन इंस्टीट्यूशन, क्वॉलिटी ऑफ एजुकेशन और हाईटेक रिसर्च दुनियाभर के छात्रों को आकर्षित करता है. यूरोपीय यूनिवर्सिटीज में मिलने वाली स्कॉलरशिप भी आपके खर्चे को कम कर आपके सपनों को पूरा कर सकती है. यूरोप के कई देश तो ऐसे भी हैं, जहां नई लैंग्वेज सिखने में बहुत ही कम खर्च करने पड़ते हैं. भारत विदेश मंत्रालय के एक आंकड़े के मुताबिक हर साल देश से करीब 1 लाख 60 हजार के छात्र यूरोपीय यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेते हैं. आइए आपको बताते हैं यूरोप में सबसे सस्ता पढ़ाई कहां हैं और कौन-कौन सी यूनिवर्सिटी टॉप पर हैं...

योग्यता (Eligibility)
यूरोप की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए सबसे जरूरी बात जो है वो है योग्यता। जीमैट, एमसीएटी, एसएटी और जीआरई जैसे एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद ही इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिल पाता है। लैंग्वेज के लिए पीटीई, टीओईएफएल और आईलेट्स जैसी परीक्षाएं पास करनी पड़ती है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए 12वीं के मार्क्स भी जरूरी होते हैं.

यूरोप में सबसे सस्ता देश
यूरोप की कई यूनिवर्सिटी में पढ़ना बेहद सस्ता है। यहां के ट्यूशन फीस दूसरे विकसित देशों की तुलना में कम है. रहना-खाना भी सस्ता पड़ता है। भारतीय छात्रों की बात करें तो ज्यादातर को जर्मनी पसंद आता है। वहीं, पोलैंड सबसे सस्ता माना जाता है. यहां रहना, खाना और पढ़ने सबसे सस्ता है. फ्रांस भी भारतीय छात्रों के लिए सस्ता माना जाता है। यूरोप की यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस, फॉरेन लैंग्वेज, डाटा साइंस  मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एमबीए, आर्ट एंड ह्यूमिनिटिज, अंतरराष्ट्रीय रिलेशन और फाइनेंस, इंजीनियरिंग जैसे कोर्स काफी पॉपुलर हैं।

यूरोप की टॉप यूनिवर्सिटीज

  1. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 
  2. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी
  3. इंपीरियल कॉलेज लंदन
  4. ईटीएच ज्यूरिख
  5. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
  6. लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस
  7. एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी
  8. लुडविग-मैक्सिमिलियंस-यूनिवर्सिटी मुनमुन
  9. किंग्स कॉलेज, लंदन
  10. टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख

इसे भी पढ़ें
विदेश में करनी है पढ़ाई या पाना है जॉब.. IELTS जरूरी, जानें एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रॉसेस

Study Abroad: विदेश में करना चाहते हैं पढ़ाई तो यहां मिल रही 7 करोड़ की स्कॉलरशिप, जानें हर डिटेल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios