Asianet News Hindi

UPSC prelims 2020: 4 अक्टूबर को ही होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह वैश्विक महामारी के कारण परीक्षा नहीं दे पाने वाले उन लोगों को एक और मौका देने पर विचार करे, जिनसे पास यूपीएससी परीक्षा देने का इस बार आखिरी अवसर है। 

upsc civil services prelims exam 2020 supreme court hearing today kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 30, 2020, 10:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC Civil Service Prelims 2020 update: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने चार अक्टूबर को आयोजित होने वाली यूपीएससी की प्रारम्भिक परीक्षा कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर स्थगित किए जाने से इनकार किया है। 

कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह वैश्विक महामारी के कारण परीक्षा नहीं दे पाने वाले उन लोगों को एक और मौका देने पर विचार करे, जिनसे पास यूपीएससी परीक्षा देने का इस बार आखिरी अवसर है।  कोर्ट  ने 2020 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को 2021 की परीक्षा के साथ आयोजित कराने के आग्रह वाली याचिका खारिज कर दी है।

कोविड-19 और बाढ़ के हालात के मद्देनजर याचिकाकर्ताओं ने इस परीक्षा को दो से तीन महीने आगे बढ़ाने की अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी की दलीलों को स्वीकार किया है। UPSC ने कहा था कि परीक्षा टालने के असर अगले साल की परीक्षा पर भी पड़ेगा।

कोर्ट  ने कहा कि इस साल की परीक्षा को अगले साल की परीक्षा के साथ संयुक्त रूप से आयोजित कराना संभव नहीं है। आयोग ने परीक्षा स्थगित करने में असमर्थता जताई थी। आयोग की पैरवी कर रहे अधविक्ता नरेश कौशिक ने कहा था कि परीक्षा स्थगित करना बिल्कुल भी संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के हालातों का संज्ञान लेते हुए पहले ही एक बार परीक्षा स्थगित की जा चुकी है। अब दोबारा इसे स्थगति करने से परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को नुकसान पहुंचेगा।

यूपीएससी ने कहा है कि प्रतिभागियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उचित इंतज़ाम किया जाएगा। खंडपीठ ने कहा कि हाल के दिनों में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का सफल आयोजन इस बात का प्रमाण है कि इन परीक्षाओं के आयोजन में केंद्रीय गृह मंत्रालय की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया गया। न्यायालय ने हालांकि स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस से संक्रमित उम्मीदवारों को किसी भी हाल में परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जाएगा, क्योंकि इससे दूसरे उम्मीदवारों तक वायरस का संक्रमण पहुंच सकता है।

कोर्ट में पहले क्या-क्या हुआ

इस मामले पर 28 सितंबर 2020 को सुनवाई हुई थी। तब यूपीएससी की ओर से वकील नरेश कौशिक ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि 'मुझे लगता है कि परीक्षा स्थगित की बात पर सहमत होना बिल्कुल भी संभव नहीं है। मौजूदा हालात का ध्यान रखते हुए एक बार परीक्षा स्थगित की जा चुकी है। लेकिन दोबारा ऐसा करना परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को क्षति पहुंचाएगा।'

इस पर कोर्ट ने यूपीएससी को निर्देश दिया है कि वह हलफनामा के जरिए सुप्रीम कोर्ट को परीक्षा स्थगित न कर पाने के तार्किक कारण बताए। कोर्ट ने आयोग को हलफनामा जमा करने के लिए मंगलवार, 29 सितंबर 2020 का समय दिया था।

4 अक्टूबर 2020 को होनी है परीक्षा

वर्तमान शेड्यूल के अनुसार, यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (UPSC Civil Serivces Prelims Exam 2020) का आयोजन 4 अक्टूबर 2020 को होना है। 

ये भी पढ़ें- UPSC प्रीलिम्स 2020 क्रैक करने इस IAS टॉपर ने उम्मीदवारों को दी ये बेजोड़ सलाह

ये भी पढ़ें- क्या जानवरों को भी पीरियड्स होते हैं? IAS इंटरव्यू के अटपटे सवालों के जवाब हैं और भी खतरनाक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios