Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSSSC PET 2022 : अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन, आयोग ने बढ़ाई लास्ट डेट

प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए अगर अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। उम्मीदवार इससे पहले अपना फॉर्म भर लें।

UPSSSC PET 2022 last date extended check new updates on upsssc.gov.in stb
Author
Lucknow, First Published Jul 28, 2022, 1:09 PM IST

करियर डेस्क : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के प्रारंभिक पात्रता परीक्षा ( UPSSSC PET 2022) के आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UPSSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर तत्काल फॉर्म भर दें। बता दें कि 27 जुलाई, 2022 तक ही आवेदन की अंतिम तारीख थी। ऐसे में साइट पर लोड बढ़ने  की वजह से कई कैंडिडेट्स आवेदन नहीं कर सके थे। जिसके बाद आयोग ने उन्हें मौका देते हुए लास्ट डेट बढ़ा दी है।

अब कब तक कर सकेंगे आवेदन
जानकारी मिल रही है कि अगर आयोग ने आखिरी तारीख बढ़ाने का फैसला न लिया होता तो हजारों की संख्या में छात्र आवेदन से चूक जाते। अब उम्मीदवार 31 जुलाई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, आवेदन करने के बाद अगर फॉर्म में किसी भी तरह की गलती होती है तो 3 अगस्त, 2022 तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। 18 सितंबर, 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आवेदन शुल्क और उम्र सीमा
जो भी उम्मीदवार प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें बात दें कि आवेदन शुल्क 185 रुपए है। 31 जुलाई तक उम्मीदवार आवेदन कर लें, क्योंकि इसके बाद तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। वहीं, उम्र सीमा की बात  करें तो आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है और उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) क्या है
उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट की शुरुआत की है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और परीक्षा में पास होते हैं और उन्हें जो सर्टिफिकेट दिया जाएगा। वह तीन साल तक वैलिड यानी मान्य होगा। यानी तीन साल तक आप अलग-अलग भर्तियों के लिए योग्य रहेंगे।

कहां-कहां पड़ेगी PET स्कोरकार्ड की जरुरत
इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के पदों को भरा जाएगा। जिन एग्जाम में PET के स्कोरकार्ड की जरुरत पड़ेगी, उनमें वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर जैसी वैकेंसी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें
UPSSSC PET EXAM 2022: यहां देखें प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट का पूरा सेलेबस, समझिए क्या है एग्जाम

AP EAMCET Result 2022: आंध्र प्रदेश इंजीनियरिंग में बोया हरेन, एग्रीकल्चर में वज्राला दिनेश रेड्डी को 1st रैंक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios