Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPTET 2021 UPdate: परीक्षा पास करने के लिए कितने मार्क्स जरूरी, इस बार कैंडिडेट्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

एग्जाम सेंटर पर आने जाने में स्टूडेंट्स को होने वाली परेशानी की भरपाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राहत देने का फैसला किया है। योगी सरकार ने घोषणा की है कि अब नई डेट में होने वाले यूपी टीईटी एग्जाम में स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र तक बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। 

uptet 2021 latest update How many marks are required to pass the exam pwt
Author
Lucknow, First Published Nov 29, 2021, 4:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET 2021) पेपर लीक होने के कारण रद्द हो गई है। परीक्षा रद्द होने के बाद लाखों परीक्षार्थियों अब असमंजस की स्थिति में हैं कि ये परीक्षा कब होगी। अब उत्तर प्रदेश सरकार यूपी टीईटी एग्जाम 2021 की नई डेट (UPTET Exam 2021 new date) की घोषणा करेगी। परीक्षा रद्द होने के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कई घोषणाएं की हैं।


क्या 26 दिसंबर को होगी यूपी टीईटी परीक्षा?
28 नवंबर को परीक्षा रद्द होने के बाद खबरें आईं कि यूपी टीईटी परीक्षा अब 26 दिसंबर 2021 को ली जाएगी। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। सरकार की तरफ से परीक्षा आयोजित करने को लेकर अभी तक किसी भी तारीख का एलान नहीं किया गया है। ये परीक्षा अब कब होगी इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करके कैंडिडेट्स को जानकारी दी जाएगी। 

छात्रों को मिलेगी राहत
एग्जाम सेंटर पर आने जाने में स्टूडेंट्स को होने वाली परेशानी की भरपाई करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राहत देने का फैसला किया है। योगी सरकार ने घोषणा की है कि अब नई डेट में होने वाले यूपी टीईटी एग्जाम में स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र तक बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए फ्रेश एडमिट कार्ड भी जारी किये जाएंगे। 

क्या होती है पासिंग मार्क्स
यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी टीईटी परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। इसमें पास होने के लिए सामान्य / अनारक्षित वर्ग के कैंडेडिटेस को कम से कम 90 अंक यानी 60 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग कैटगरी के कैंडिडेट्स के लिए पासिंग मार्क्स 55 फीसदी रखी गई है। यानी की कम से कम 82 अंक लाने होंगे। 

क्या फिर से भरनी होगी फीस
उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी प्रशांत कुमार ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यूपी टीईटी की परीक्षा का प्रश्न-पत्र लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई है। एक माह के अंदर यूपी टीईटी परीक्षा दोबारा आयोजित कराई जाएगी। कैंडिडेट्स को इसके लिए दोबारा फीस भी नहीं भरनी होगी। साथ ही सरकार की और प्राप्त निर्देशों के अनुसार, निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की भी जाएगी।

इसे भी पढ़ें- HPPSC: लेबर वेलफेयर ऑफिसर की पोस्ट पर निकली वैकेंसी, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

UP News: UP-TET परीक्षा की गई रद्द, एग्जाम शुरू होने से पहले पर्चा वायरल

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios