Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर सीखना चाहते हैं बासुंरी, तबला या सितार तो BHU दे रहा मौका, पार्ट टाइम करें डिप्लोमा

यह कोर्स तीन साल का होता है। इसमें अलग-अलग इंट्रूमेंट्स को कैसे बजाया जाय, इसकी पूरा अध्ययन कराया जाता है। थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल क्लास भी चलती है। हर दिन सिर्फ दो घंटे की क्लास ही लेनी होती है।

varanasi news bhu banaras hindu university part time diploma course in music stb
Author
Varanasi, First Published Jun 28, 2022, 2:42 PM IST

करियर डेस्क :  अगर आप की संगीत में रुचि है और आप बांसुरी, सितार या तबला जैसे इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना चाहते हैं तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) आपको मौका दे रहा है। महामना की बगिया में आप किसी भी तरह का वाद्य यंत्र जैसे वायलिन, मृदंग, हारमोनियम, तबला, बांसुरी जैसे कई इंट्रूमेंट्स बजाना सीख सकते हैं। इसके लिए आपको पार्ट टाइम डिप्लोमा करना होगा। जिसके आवेदन की आखिरी तारीख 15 जुलाई है। छात्र इस तारीख तक पसंदीदा  कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.bhuonline.in पर आवदेन फॉर्म भरे जा रहे हैं।

थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल क्लास
इस कोर्स के आवेदन की फीस 600 रुपए रखी गई है। एसटी-एससी और दिव्यांग छात्रों के लिए आवेदन शुल्क में छूट है। वे सिर्फ 300 रुपए में ही फॉर्म भर सकते हैं। एडमिशन के बाद 
बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय (Faculty of Music and Stage Arts) के इंस्ट्रूमेंट विभाग में इसकी क्लास चलेगी। संकाय के प्रमुख शशि कुमार की देखरेख में ही ये क्लासेस चलती हैं।

तीन साल का कोर्स
बता दें कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पांच म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के लिए 'जूनियर डिप्लोमा कोर्स इन म्यूजिक' नाम से स्पेशल कोर्स चलाया जाता है। यह कोर्स तीन साल का होता है। स्टूडेंट्स को  प्रैक्टिकल के साथ-साथ थ्योरी की विस्तृत पढ़ाई होती है। उन्हें तीन साल में यंत्र बजाने में पारंगत बनाया जाता है। इस पार्ट टाइम कोर्स के बाद छात्र इस फील्ड में शौक के साथ-साथ ही अपना करियर भी बना सकते हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई
12वीं के बाद कोई भी छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकता है। इसमें किसी भी उम्र के लोग हो सकते हैं। क्लासेस शाम 4 बजे से 6 बजे तक चलती हैं। इस कोर्स में 30 सीटें है और इसकी फीस 10 हजार रुपए के करीब है। इसके अलावा छात्रों को यूनिवर्सिटी फीस भी देनी होगी। अगर आप इस फील्ड में अपना करियर भी देख रहे हैं तो कोर्स पूरा होने के बाद अपना सेंटर खोल किसी को यंत्र बजाना सिखाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
महाराष्ट्र में सरकारी नौकरी का मौका : MPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, ग्रेजुएट पास जल्द करें अप्लाई

घर बैठे करना चाहते हैं कमाई तो फ्रीलांसिंग है अच्छा ऑप्शन, न ऑफिस प्रेशर, न टाइम का झंझट, गजब के हैं फायदे


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios