Asianet News HindiAsianet News Hindi

Rahul Dravid होंगे टीम इंडिया के नए कोच, जानें क्यों 2023 के वर्ल्ड कप में इनसे है खास उम्मीद

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के अधिकारियों ने शनिवार को दुबई में द्रविड़ (rahul dravid) से मुलाकात की थी। लंबी बातचीत के बाद राहुल द्रविड़ आखिरकार सहमत हो गए। जानें क्यों 2023 के वर्ल्ड कप में उनसे खास उम्मीद की जा रही है?

bcci has appointed rahul dravid as the new coach of the Indian cricket team
Author
New Delhi, First Published Oct 16, 2021, 10:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारतीय क्रिकेट टीम के कोच होंगे। टी 20 वर्ल्ड कप के बाद वो टीम के साथ जुड़ेंगे। BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के अधिकारियों ने शनिवार को दुबई में द्रविड़ से मुलाकात की थी। लंबी बातचीत के बाद इस बात राहुल द्रविड़ आखिरकार सहमत हो गए। द्रविड़ साल 2023 वर्ल्ड कप तक टीम के कोच बने रहेंगे। इसके अलावा पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी का कोच चुना गया है। उनका कार्यकाल भी साल 2023 तक रहेगा।

राहुल द्रविड़ को अक्टूबर 2005 में भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। 2 साल बाद सितम्बर 2007 में उन्होंने अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया। साल 2012 के मार्च में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले लिया। 
 

 

द्रविड़ का कोच रहते कैसा रिकॉर्ड रहा है?
कोच चुने जाने के बाद राहुल से साल 2023 के वर्ल्ड कप में खास उम्मीद है। इसके पीछे वजह है कोच रहते हुए उनका रिकॉर्ड। राहुल द्रविड़ का पूरा नाम राहुल शरद द्रविड़ है। अभी वे नेशनल क्रिकेट अकादमी यानी एनसीए के अध्यक्ष हैं। इससे पहले वे 2016 से 2019 तक भारत अंडर -19 और भारत ए टीमों के लिए मुख्य कोच थे। उनके कोच रहते अंडर -19 टीम '2016 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप' में उपविजेता रही। इतना ही नहीं, '2018 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप' में विजेता रही। 2019 में BCCI ने राहुल द्रविड़ को NCA का अध्यक्ष नियुक्त किया। राहुल उन्हें बोलचाल की भाषा में मिस्टर डिपेंडेबल के रूप में जाना जाता है। 

टी 20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री की विदाई
टी 20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री की विदाई हो जाएगी। शास्त्री के साथ ही गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। 2017 से टीम के कोच रहे रवि शास्त्री का कार्यकाल 2019 के बाद से बढ़ाया गया था। 
 

ये भी पढे़ं- 

IPL-2021 Final: चेन्नई सुपर किंग्स चैंपियन, कोलकाता को 27 रनों से हराया

IPL 2021: किसी ने मारा 108 मीटर का छक्का, तो कोई बना सफल गेंदबाज, ये है इस साल के सबसे बेस्ट खिलाड़ी

CSK vs KKR में युवा खिलाड़ियों का कमाल, दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों ने दी शानदार शुरुआत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios