Asianet News HindiAsianet News Hindi

आईसीसी ने जारी टी20 वर्ल्ड रैंकिंग, विराट कोहली 8वें नंबर पर फिसले

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) ने टी20 वर्ल्ड रैंकिंग (T20 World Ranking) जारी कर दी है। इस सूची में पहला स्थान पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) को मिला है। उनके 839 रेटिंग अंक हैं। 

ICC released T20 World Rankings, Virat Kohli slips to number 8
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 4:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी (ICC) की ओर से जारी ताजा टी20 वर्ल्ड रैंकिंग (T20 World Ranking) में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) को खासा नुकसान हुआ है। विराट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नीचे गिरकर 8वें नंबर पर आ गए हैं। उन्हें 4 स्थानों का नुकसान हुआ है, विराट के 698 रेटिंग अंक हैं। विराट को टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। वहीं अन्य भारतीयों में केएल राहुल (KL Rahul) को फायदा हुआ है। वे अब 8वें से 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। केएल राहुल के 727 रेटिंग अंक हैं। 

बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम को टी20 में लगातार अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है। वे रैंकिंग में 839 रेटिंग अंकों के साथ पहले नंबर पर बरकरार हैं। इस सूची में दूसरा नाम डेविड मलान का है वे 800 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार हैं। वहीं तीसरे स्थान पर एडन मार्कराम का नाम है जिनके 796 रेटिंग अंक हैं। टॉप टेन बल्लेबाजों की सूची में साउथ अफ्रीका ने वान डेर डुसेन 669 अंकोंं के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 6 स्थानों की छलांग मारी है। 

टॉप टेन गेंदबाजों में एक भी भारतीय नहीं: 

गेंदबाजों की सूची की बात करें तो इसमें टॉप 10 गेंदबाजों में एक भी भारतीय गेंदबाज अपनी जगह नहीं बना पाया है। इस सूची में पहले नंबर पर श्रीलंका के वानेंदु हसरंगा काबिज हैं, उनके 797 रेटिंग अंक हैं। वहीं दूसरे नंबर पर 784 रेटिंग अंकों के साथ तबरेज शम्सी काबिज हैं। गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 4 स्थानों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। तीसरे नंबर पर इग्लैंड के आदिल राशिद (727) और चौथे नंबर पर अफागानिस्तान के राशिद खान (710) हैं।  

ऑलराउंडरों की सूची में एक भी भारतीय नहीं: 

गेंदबाजी सूची की तरह ही ऑलराउंडर्स की टॉप टेन सूची में एक भी भारतीय का नाम नहीं है। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 266 रेटिंग अंकों के साथ इस सूची में पहले नंबर पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (260) हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के वानेंदु हसरंगा (173) का नाम है।  इसके बाद चौथे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल (165) का नंबर है। इस सूची में साउथ अफ्रीका के एडम मार्कराम (156) को 7 स्थानों का फायदा मिला है। वे 14वें नंबर से 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इसी प्रकार मिशेल मार्श को 5 स्थानों का फायदा मिला है। वे 13वें नंबर से 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं।  

रैंकिंग में क्यूं फिसले विराट कोहली: 

विराट कोहली को वर्ल्ड कप में उनके खराब प्रदर्शन का खामियाजा रैंकिंग में नीचे गिरकर मिला है। विराट का बल्ला पिछले कुछ समय से खामोश है साथ ही उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव भी देखा जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 की ही बात करें तो विराट 5 मैचों में सिर्फ 68 रन ही बना सके। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 57 रन जरूर बनाए लेकिन इसमें उनकी बल्लेबाजी काफी धीमी थी। दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ वे केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे और चौथे मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला और पांचवें मैच में वे 2 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया (बल्लेबाजी नहीं) और इंग्लैंड (11 रन) के खिलाफ वार्म अप मैचों में भी वे खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। 

गेंदबाजों की टॉप 10 सूची में हमारा एक भी गेंदबाज क्यूं नहीं? 

टॉप 10 गेंदबाजों में एक भी भारतीय का नहीं होना इस बात का सूचक है कि क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन ठीक नहीं है। इस बात का प्रमाण उनके हालिया प्रदर्शन से भी मिलता है। वर्ल्ड कप में बड़ी टीमों (पाकिस्तान और न्यूजीलैंड) के खिलाफ हमारे गेंदबाज पूरी तरह से असहाय नजर आए। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में हमारे गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाए। वहीं दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल जसप्रीत बुमराह ही 2 विकेट लेने में कामयाब रहे। इस वर्ल्ड कप में सभी भारतीय गेंदबाजों खासकर तेज गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। जिसके चलते उनकी रैंकिंग पर इसका विपरित प्रभाव पड़ा।  

पाक के  खिलाफ मैच में मोहम्मद शमी ने 11.21 की इकोनामी से रन लुटाए। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 8.33 और जसप्रीत बुमराह ने 7.33 की इकोनामी से रन लुटाए। इस मैच में किसी गेंदबाज को विकेट नसीब नहीं हुआ। न्यूजीलैंड के खिलाफ तो स्थिति और भी बुरी हुई। इस मैच में तीन गेंदबाजों रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने 11 से ऊपर की इकोनामी से रन लुटाए। इस मैच में भारतीय गेंदबाज केवल 2 विकेट ले पाए। अफगानिस्तान जैसी टीम के खिलाफ भी मोहम्मद शमी ने 8, शार्दुल ठाकुर ने 10.33 और हार्दिक पांड्या ने 11.50 की इकोनामी से रन लुटाए। मोहम्मद शमी ने तो नामीबिया जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी 9.75 की इकोनामी से रन लुटाए। अब ऐसे प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों का रैंकिंग में नीचे सरकना लाजमी था। 

यह भी पढ़ें- 

Akshay Karnewar: उज्जवल है भारत का भविष्य, आ गया सबसे 'किफायती' गेंदबाजी

5 पावर मेंटर से लेकर कोहली के 'विराट' प्रयोग तक...T20 World Cup 2021 से भारत के बाहर होने की 5 सबसे बड़ी वजह

IND vs NZ T20: जयपुर से होगी रोहित-राहुल युग की नई शुरुआत, गुलाबी नगरी में 8 साल बाद मैच

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: वर्ल्ड कप के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें आंकड़े

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios