Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में इन 4 युवाओं को मिल सकता है मौका

यूएई (UAE) में आयोजित हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) से टीम इंडिया (Team India) बाहर हो चुकी है। अब टीम की अगली चुनौती न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज है। इस सीरीज को जीतकर टीम वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहेगी। 

IND vs NZ T20 series Team India can have these new players in squad cricket news sports news-mjs
Author
New Delhi, First Published Nov 9, 2021, 5:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाने के चलते टीम इंडिया की काफी किरकिरी हुई है। टीम इंडिया का अगला लक्ष्य न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज है। इस सीरीज की शुरुआत 17 नवंबर से होने जा रही है। पहला मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडिमयम में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड का भारत दौरा कई लिहाज से खास होगा। इस सीरीज में टीम को नया कप्तान और हेड कोच मिलेगा। विराट कोहली (Virat Kohli) के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम की कमान सौंपी जा सकती है। वहीं रवि शास्त्री का कार्यकाल भी वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया है उनके स्थान पर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) बतौर हेड कोच टीम के साथ जुड़ेंगे। 

युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका: 

वर्ल्ड कप की गलतियों से सबक लेते हुए टीम मैनेजमेंट न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकता है। इसके पीछे वजह ये है कि इस सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। सीनियर खिलाड़ी कुछ समय से अत्यधिक क्रिकेट की शिकायत कर रहे हैं। कई दिग्गजों ने भी इस बात का समर्थन किया है। पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी बीसीसीआई (BCCI) को बेहतर शेड्यूल बनाने की हिदायत दे चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप में टीम क खराब प्रदर्शन के लिए टीम व्यस्त कार्यक्रम को भी जिम्मेदार माना जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में कई सीनियर खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन ने भी युवाओं के लिए नए मौके पैदा कर दिए हैं। 

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका: 

1. ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad)

ऋतुराज गायकवाड़ के बल्ले ने इस साल आईपीएल (IPL) में जमकर आग उगली। इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की ओर से आईपीएल के 16 मैचों में उन्होंने 635 रन बनाए थे। चेन्नई को चैंपियन बनाने में सबसे बड़ा योगदान ऋतुराज गायकवाड़ का ही रहा। आईपीएल के बाद भी उनका बल्ला लगातार आग उगल रहा है। घरेलू टी20 टर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वे अब तक 4 मैचों में ही 215 रन बना चुके हैं। इनमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋतुराज का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है। 

2. वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)

इस सूची में दूसरा नाम वेंकटेश अय्यर का है। इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की ओर से खेलते हुए अय्यर 10 आईपीएल मैचों में 370 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी हाथ दिखाते हुए 3 विकेट भी हासिल किए थे। इतना ही नहीं घरेलू टी20 टर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वे अब तक 4 मैचों में 154 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 1 अर्धशतक भी जमाया। 

3. आवेश खान (Avesh Khan)

तेज गेंदबाज आवेश खान ने भी इस साल आईपीएल में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया। आवेश खान ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की ओर से खेलते हुए उन्होंने 16 मैचों में 24 विकेट लिए।  घरेलू टी20 टर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वे अब तक 4 मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं। 

4. हर्षल पटेल (Harshal Patel) 

आईपीएल के इस सीजन में तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से 15 मैचों में 32 विकेट लिए। पटेल इस आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्हें पर्पल कैप से नवाजा गया। घरेलू टी20 टर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वे अब तक 4 मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं।  

यह भी पढ़ेंः 

5 पावर मेंटर से लेकर कोहली के 'विराट' प्रयोग तक...T20 World Cup 2021 से भारत के बाहर होने की 5 सबसे बड़ी वजह

IND vs NZ T20: जयपुर से होगी रोहित-राहुल युग की नई शुरुआत, गुलाबी नगरी में 8 साल बाद मैच

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: वर्ल्ड कप के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें आंकड़े

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios