Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: शुरुआती झटके के बाद संभला साउथ अफ्रीका, खेल समाप्ति पर 1 विकेट खोकर बनाए 35 रन

दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने पर साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 35 रन बना लिए।

IND vs SA Poor start of South Africa cricket in 1st Innings 2nd Test at The Wanderers Stadium, Johannesburg live cricket match-mjs
Author
Johannesburg, First Published Jan 3, 2022, 8:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच जोहानबर्ग टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। दिन का खेल समाप्त होने पर साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 35 रन बना लिए। खेल समाप्ति पर कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) 11 रन और कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) 14 रन बनाकर नाबाद रहे। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम (7 रन) को 14 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम को पहला झटका दिया। 

भारतीय बल्लेबाजों ने भी किया संघर्ष 

पहले टेस्ट की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। पहली पारी में भारतीय टीम 202 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की ओर से सर्वाधिक 50 रन कप्तान केएल राहुल ने बनाए। इसके अलावा आर. अश्विन ने महत्वपूर्ण 44 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज मैच में अपना असर नहीं छोड़ सका। अफ्रीकी गेंदबाजों  में मार्को जेन्सन ने 4 विकेट लिए। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और ओलिवियर 3-3 विकेट लेने में कामयाब रहे। 

अंतिम 56 रन जोड़कर आउट हुए अंतिम पांच विकेट  

भारत के अंतिम पांच विकेट मात्र 56 रन जोड़कर ही ढेर हो गए। मोहम्मद सिराज के रूप में भारत का अंतिम विकेट गिरा। जसप्रीत बुमराह 14 रन बनाकर नाबाद रहे। कगिसो रबाडा ने मोहम्मद शमी (9 रन) को आउट कर भारत को आठवां झटका दिया। इससे पहले शार्दुल ठाकुर के रूप में भारत को 157 के स्कोर पर 7वां विकेट गिरा था। उन्हें शून्य के स्कोर पर ओलिवियर ने पीटरसन के हाथों कैच करवाकर आउट किया। भारत को ऋषभ पंत (17 रन) के रूप में 156 के स्कोर पर छठा झटका लगा। पंत को मार्को जेन्सन ने विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच करवाकर आउट किया। दिन के तीसरे सत्र में पारी के 52वें ओवर में भारत ने अपने 150 रन पूरे किए। 

दूसरे सत्र में भारत ने खोए 2 विकेट 

इससे पूर्व दूसरे सत्र के खेल की समाप्ति पर भारत ने पांच विकेट खोकर 146 रन बनाए। इस सत्र में भारत ने दो विकेट खोए। केएल राहुल ने बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट मैच की पहली ही पारी में अर्धशतक जमाया। उन्होंने 128 गेंदों में अपना 13वां टेस्ट शतक पूरा किया। हालांकि राहुल अर्धशतक की खुशी ज्यादा देर तक नहीं मना सके और चार गेंद बाद ही आउट हो गए। उन्हें मार्को जेन्सन ने रबाडा के हाथों कैच करवाकर आउट किया। दूसरे सत्र में भारत को 91 के स्कोर पर चौथा झटका लगा था। मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी (20 रन) रबाडा की गेंद पर आउट होकर चलते बने। 

पहले सत्र में भारत ने बनाए मात्र 53 रन

भारतीय टीम ने पहले दिन के पहले सत्र में 3 विकेट खोकर केवल 53 रन बनाए। पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर बल्लेबाजी की। इससे पहले भारत को 36 के स्कोर पर पहला झटका लगा। ओपनर मयंक अग्रवाल (26 रन) तेज गेंदबाज जेन्सन की गेंद पर विकेटकीपर काइल वेरेन को कैच दे बैठे। पारी के 24वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर भारत को लगातार दो झटके लगे। 49 के स्कोर पर भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में दूसरा झटका लगा और फिर इसी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (शून्य) भी चलते बने। पुजारा की खराब फॉर्म एक बार फिर जारी रही और वे 33 गेंद खेलकर सिर्फ 3 रन ही बना सके। दोनों को ओलिवियर ने आउट किया। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs SA: 202 रनों पर सिमटी भारतीय पारी, रबाडा समेत जेन्सन-ओलिवियर ने किया भारत का कबाडा

क्या विराट कोहली सच में चोट की वजह से नहीं खेल रहे दूसरा टेस्ट मैच?

IPL 2022 Update: पुणे सुपरजाएंट्स ने अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट का नाम बदला, लखनऊ के नाम से मिली नई पहचान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios