Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या विराट कोहली सच में चोट की वजह से नहीं खेल रहे दूसरा टेस्ट मैच?

विराट कोहली (Virat Kohli) सोमवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में मैदान में नहीं उतरे। उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) टॉस के लिए मैदान में उतरे। 

Virat Kohli missing the second test match against South Africa due to injury-mjs
Author
Johannesburg, First Published Jan 3, 2022, 3:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टेस्ट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सोमवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में मैदान में नहीं उतरे। टॉस के समय ये खुलासा हुआ कि विराट मैच में नहीं खेल रहे हैं। एनवक्त पर उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) टॉस के लिए मैदान में उतरे। राहुल के मैदान में उतरते क्रिकेट फैंस हैरानी में डूब गए कि आखिर हुआ क्या है। 

विराट कोहली की चोट को लेकर केएल राहुल ने टॉस के बाद अपडेट देते हुए बताया, "विराट चोटिल होने के बाद दूसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं। उनकी पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन है जिसके चलते वे खेलने में असमर्थ हैं। विराट फिजियो की देखरेख में हैं और उम्मीद है कि वह तीसरे टेस्ट के लिए वापस आएंगे।"  

Virat Kohli missing the second test match against South Africa due to injury-mjs

हाल ही में चर्चा में रहा विराट और बीसीसीआई विवाद 

पिछले कुछ दिनों से विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच लगातार अनबन की खबरें आ रही हैं। ऐसे में दूसरे टेस्ट मैच में एनवक्त पर विराट कोहली के बाहर रहने ने कई बड़े सवालों को जन्म दे दिया है। मैच के एक दिन पहले तक विराट ने टीम के साथ अभ्यास सत्र में जमकर प्रैक्टिस की थी। इससे पहले न्यू ईयर की संध्या पर उन्होंने साथी खिलाड़ियों के साथ जमकर डांस भी किया था। ऐसे में उनका टीम से बाहर होना क्रिकेट फैंस के मन में सवाल पैदा कर रहा है। 

 

 

बीसीसीआई ने एनवक्त पर दी विराट के बाहर होने की सूचना

इसके अलावा एक अहम बात ये है कि किसी भी खिलाड़ी के चोटिल होकर बाहर होने की स्थिति में बीसीसीआई तुरंत इस सूचना जारी कर देता है लेकिन विराट के मामले में ऐसा नहीं किया गया। बीसीसीआई ने टीम के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर मैच के लिए एकादश की घोषणा करने के साथ ही विराट के मैच से बाहर होने की सूचना दी। 

भारत ने 113 रनों से जीता था पहला टेस्ट

सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया था। फिलहाल टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने सेंचुरियन में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनकर टेस्ट क्रिकेट में साल 2021 का एक यादगार समापन किया था। 

Virat Kohli missing the second test match against South Africa due to injury-mjs

इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड शानदार 

1991 के बाद से दक्षिण अफ्रीका के वांडर्स में भारतीय क्रिकेट टीम का एक जोरदार रिकॉर्ड रहा है। टीम इंडिया यहां कभी कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है। जोहान्सबर्ग में खेले गए 5 टेस्ट में भारत ने दो बार जीत हासिल की है और तीन मैच ड्रॉ रहे। वहीं साउथ अफ्रीका ने यहां 48 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 18 में जीत दर्ज की। 13 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा और 11 मैच ड्रॉ रहे। 

वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 1997 में अपना पहला टेस्ट शतक यहीं पर बनाया था। वहीं, भारत ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच भी यहीं जीता था। खास बात ये है कि विदेशों में भारत का जीत का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था, जब उन्होंने 2018 में तीसरा टेस्ट 63 रनों से जीता था। 

प्लेइंग इलेवन: 

भारत: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी और डुआने ओलिवियर। 

यह भी पढ़ें: 

बंगाल रणजी टीम पर Corona का अटैक, कई खिलाड़ी और सहायक कोच आए पॉजिटिव, रद्द करना पड़ा अभ्यास मैच

IND vs SA Match Update: पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर खेलकर बनाए सिर्फ 53 रन, 3 महत्वपूर्ण विकेट भी खोए

BBL में भाग ले रहे अपने क्रिकेटर्स को इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया छोड़कर लंदन लौटने को कहा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios