Asianet News HindiAsianet News Hindi

कैसे हारा भारत: टीम इंडिया की वह 5 गलतियां जो पड़ गई भारी, इन खिलाड़ियों की मिस्टेक ने दिलाई 5 विकेट से हार...

एशिया कप (Asia Cup) के सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान (Ind vs Pak) ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया है। लेकिन आपको यह जानकर ज्यादा पछतावा होगा कि पाकिस्तान के खेल ने ही नहीं भारतीय प्लेयर्स (Indian Players Mistake) की ये गलतियां भी भारी पड़ी हैं। 

 India vs pakistan virat kohli dot balls bhuvi 19 run hardik duck and pant negligence these were biggest mistakes of india mda
Author
First Published Sep 5, 2022, 10:00 AM IST

Pakistan win over India. एशिया कप सुपर-4 का मुकाबला पाकिस्तान ने जीत लिया है। पाक ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया है और स्टाइल में चौका जड़कर जीत हासिल की है। भारतीय बल्लेबाजों ने तो ठीक ठाक रन बना दिए थे लेकिन फील्डिंग और बॉलिंग के मोर्चे पर टीम ने खराब प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर भारतीय खिलाड़ियों ने 5 गलतियां की जिससे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। आप भी जानें वह पांच गलतियां क्या-क्या हैं।

विराट कोहली के 3 डॉट बाल
पाकिस्तान की ओर से अंतिम ओवर की गेंदबाजी चल रही थी। क्रीज पर 60 रन बनाने वाले धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली थे तो लगा कि कुछ अच्छे शॉट्स दिखाएंगे। लेकिन यह क्या? जैसे ही पाकिस्तान के गेंदबाज रउफ ने यार्कर गेंदे फेंकनी शुरू की, विराट कोहली मानों क्रीज में ही बंधकर रह गए। उन्होंने अंतिम ओवर में 3 डॉट बाल्स खेले जिसकी वजह से बड़ा स्कोर नहीं बन पाया। वो तो भलो हो रवि विश्नोई का जिन्होंने अंतिम दो गेंद पर 2 करारे चौके जड़कर रनों का आंकड़ा 180 के पार पहुंचाया। लेकिन अंत में वही 3 डॉट बाल भारी पड़ गए। 

 India vs pakistan virat kohli dot balls bhuvi 19 run hardik duck and pant negligence these were biggest mistakes of india mda

हार्दिक-सूर्यकुमार का फ्लॉप शो
हार्दिक पांड्या जब क्रीज पर पहुंचे तो भारत को तेजी से रन बनाने की दरकार थी। दर्शक और टीम इंडिया की चाहत थी कि हार्दिक कुछ कमाल करेंगे लेकिन वे तो पूरी तरह से फेल हो गए। हार्दिक पांड्या सिर्फ 2 गेंद ही खेल पाए और बिना खाता खोले पवैलियन लौट गए। वहीं सूर्यकुमार यादव ने 2 चौके जरूर जड़े लेकिन पारी को आगे नहीं बढ़ा पाए। ऐसा लग रहा था मानों पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने इनके लिए कोई विशेष प्लानिंग से गेंदबाजी की हो। 

पंत व अर्शदीप की लापरवाही पड़ी भारी
बल्लेबाजी के दौरान जब ऋषभ पंत आए तो लगा कि भारत ठीक ठाक स्कोर कर लेगा। दिनेश कार्तिक जैसे मंझे हुए और इनफार्म खिलाड़ी को बाहर बैठाकर पंत को मौका दिया गया लेकिन पंत ने तो लॉलीपाप की तरह अपना विकेट गंवा दिया। शादाब खान की गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेलकर पंत चलते बने। वहीं भारतीय बॉलिंग के दौरान जर मोहम्मद नवाज ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे थे तो उनका एक आसान सा कैच अर्शदीप सिंह ने ड्राप कर दिया। तभी कमेंटेटर्स ने भी कहा कि कैच छूटा यानि मैच छूट गया। 

 India vs pakistan virat kohli dot balls bhuvi 19 run hardik duck and pant negligence these were biggest mistakes of india mda

19वें ओवर में पाकिस्तान ने बनाए 19 रन
भारत-पाकिस्तान के पहले मुकाबले के हीरो रहे भुवनेश्वर कुमार इस मैच में हार का कारण बन गए। हालांकि वे 3 ओवर में ठीक गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन अपने अंतिम और पाकिस्तानी पारी के 19 ओवर में भुवनेश्वर ने 19 रन दे डाले। इससे मैच पूरी तरह से भारत के हाथों से फिसल गया। भुवनेश्वर कुमार के लास्ट ओवर में 2 चौके और 1 छक्का पड़ा। जिसके बाद अंतिम ओवर में जीत के लिए सिर्फ 7 रन की दरकार रह गई। 

 India vs pakistan virat kohli dot balls bhuvi 19 run hardik duck and pant negligence these were biggest mistakes of india mda

खराब फिल्डिंग और वाइड बाल
रविंद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की फिल्डिंग लो लेवल की रही। विराट कोहली ने चौका छोड़ दिया। अर्शदीप ने कैच टपकाने के साथ ही बाउंड्री भी छोड़ी। इसमें सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह रही कि हर खराब फिल्डिंग पर भारतीय प्लेयर्स मुस्कुराते हुए नजर आए। इतना ही नहीं डेथ ओवर्स में जब पाकिस्तान को 10 से ज्यादा का रनरेट चाहिए था तो भारतीय गेंदबाजों ने कई वाइड बाल फेंकी जिससे पाकिस्तान के उपर से दबाव खत्म हो गया और टीम हार गई।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने भारत को हराया: पाकिस्तानी खेमे में जश्न की ये 7 तस्वीरें देखें...आप समझ जाएंगे जीत कितनी बड़ी है

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios