Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL 2021, PBKS vs RR: जीत के करीब पहुंच हारा पंजाब, कार्तिक ने पलटी बाजी, राजस्थान ने दो रनों से हराया

PBKS vs RR: राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स ने अपने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में करने वाले हैं।

IPL 2021, PBKS vs RR: updates, records, match commentary and more
Author
UAE, First Published Sep 21, 2021, 2:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल (IPL 2021) के दूसरे चरण का बेहतरीन आगाज यूएई में हो चुका है। मंगलवार को पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स (RR vs PBKS) के बीच राेमांचक मुकाबले में पंजाब दो रन बनाने से चूक गया। राजस्थान के गेेंदबाज कार्तिक त्यागी ने अंतिम ओवर में बाजी पलट दी और राजस्थान की हार को जीत में बदल दिया।

हालांकि, इस मुकाबले में पहली पारी में भी रोमांचक खेल देखने को मिला। राजस्थान के बल्लेबाजों ने ठोस शुरूआत दी तो मध्यमक्रम के महिपाल ने शानदार छक्कों से खेल के राेमांच को दुगुना कर दिया। हालांकि, पंजाब के अर्शदीप ने कहर ढाते हुए पांच विकेट झटक कर राजस्थान के बल्लेबाजों के 200 रनों के स्कोर तक पहुंचने से पहले ही पारी खत्म करा दी। राजस्थान ने सभी विकेट गंवाकर 185 रन बनाए हैं। पंजाब को जीतने के लिए 186 रन बनाना लेकिन दो रन से मैच हार गया।

पंजाब की ठोस शुरूआत लेकिन आखिरी ओवर में बाजी हाथ से निकली

लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी पंजाब की टीम ने ठोस शुरूआत की। सलामी बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 120 रन पर पहुंचाया। मयंक अग्रवाल ने शानदार पारी खेल रहे हैं। मयंक ने अर्धशतक बना लिया। जबकि उनके जोड़ीदार लोकेश राहुल अर्धशतक से चूक गए। वह 49 रन के निजी स्कोर पर चेतन सकरिया की गेंद पर कार्तिक त्यागी के हाथो लपक लिए गए। राहुल के रूप में पंजाब को पहला झटका लगा है। राहुल ने 33 गेंदों पर चार चाैक्कों और दो छक्कों की सहायता से 49 रन बनाए हैं। 

राहुल के बाद मयंक भी आउट हो गए। मयंक अग्रवाल को राहुल तेवतिया ने लिविंगस्टोन के हाथो कैच कराया। उन्होंने 67 रन बनाए। 43 गेंदों पर उन्होंने सात चौकों और दो सिक्सर की सहायता से हाफ सेंचुरी पूरी की। 

एडेन मार्करम और निकोलस पूरन क्रीज पर जमे होकर टीम को जीत के नजदीक पहुंचा रहे थे कि पूरन को संजू सैमसन ने कार्तिक की गेंद पर कैच कर लिया। निकोलस पूरन 32 रन बनाकर आउट हुए हैं। निकोलस के आउट होते ही पंजाब की जीत हार में तब्दील होने लगी। आखिरी ओवर में राजस्थान के कार्तिक त्यागी ने पूरी बाजी पलट दी। पहला गेंद मेडन फेंका तो दूसरी गेंद पर एक रन दिए। तीसरी गेंद गेंद पर निकोलस को आउट किया। चौथी गेंद मेडन डाली और पांचवीं पर फिर विकेट ले लिया। दीपक हूडा दो गेंद खेल आउट हुए। आखिरी गेंद खेलने आए फेबिएन ऐलन एक गेंद खेल कोई रन नहीं बना सके और पंजाब दो रनों से हार गया। 

लाइव अपडेट के लिए क्लिक करें

राजस्थान के शस्वी हाफ सेंचुरी से चूके तो महिपाल के छक्कों ने राेमांचित कर दिया

मुकाबले के पहले हुए टॉस में पंजाब ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का निर्णय लिया और राजस्थान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। राजस्थान के सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल व एविन लुईस ने सधी हुई शुरूआत की। सलामी बल्लेबाजों ने प्रारंभिक तीन ओवरों में बिना विकेट गंवाए 23 रन बनाने के साथ पॉवर प्ले में टीम का स्कोर 50 रनों को पार करा दिया। लेकिन पंजाब के फास्ट बॉलर अर्शदीप सिंह की गेंद पर एविन लुईस कैच आउट हो गए। लुईस ने 21 गेंदों पर शानदार 36 रन बनाए। इसमें सात चौक्का और एक सिक्सर शामिल था। लुईस की जगह पर आए कप्तान संजू सैमसन ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और ईशान पेरोल की गेंद पर चार रनों पर आउट हो गए। 

हालांकि, एक बार फिर यशस्वी जायसवाल और नए बल्लेबाज लिविंगस्टोन ने पारी को संभाला लेकिन अर्शदीप की एक गेंद पर यह जोड़ी भी टूट गई। लिविंगस्टोन आउट हो गए।
138 रनों पर राजस्थान को चौथा झटका लगा जब सबसे शानदार बल्लेबाजी कर रहे यशस्वी जायसवाल को हरप्रीत बरार ने आउट किया। यशस्वी 49 रन बनाकर आउट हो गए और महज एक रन से हाफ सेंचुरी से चूक गए। 

हालांकि, यशस्वी के आउट होने के बाद खेल का रोमांच कम नहीं हुआ। पांचवें नंबर पर खेलने आए महिपाल लोमरोर ने शानदार शुरूआत करते हुए महज 15 गेंदों में ताबड़तोड़ 42 रन जोड़ दिए, इसमें चार छक्के शामिल रहे। 

राजस्थान को पांचवां झटका रियान पराग के रूप में लगा है। मोहम्मद शमी ने उनका विकेट लिया है। छठवें विकेट के रूप में महिपाल पैवेलियन लौटे। उन्होंने 17 गेंदों में ही खेल में रोमांच ला दिया था। वह अर्शदीप की गेंद पर आउट हुए। 

इसके बाद जल्दी जल्दी दो विकेट गिर गए। मोहम्मद शमी ने अपने एक ही ओवर में राहुल तेवतिया को बोल्ड किया तो क्रिस मॉरिस को एडेन मार्करम के हाथों कैच कराया। नौवें विकेट के रूप में अर्शदीप ने चेतन सकरिया का विकेट झटका तो दसवें विकेट के रूप में कार्तिक त्यागी को क्लीन बोल्ड कर दिया।

पंजाब के गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट झटके तो मोहम्मद शमी ने तीन विकेट पाए हैं। 

क्या कहते हैं आंकड़ें

आईपीएल के इतिहास में अबतक दोनों टीमों के बीच 22 मुकाबलों हुए है। जिसमें पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने 10 जीत और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) 12 मैच में जीत हासिल की है। आईपीएल के पहले चरण में हुए दोनों टीमों के बीच मैच में पंजाब किंग्स ने 4 रन से मैच जीता था। दोनों टीमों के बीच पिछली 5 मुकाबलों में, पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 जीते हैं, जबकि रॉयल्स ने पीछा करते हुए 2 मैच जीते हैं।

प्वाइंट्स टेबल में कांटे की टक्कर
इस सीजन में अब तक अपने 8 में से 3 मैच जीतने के बाद पंजाब किंग्स के प्वाइंट्स टेबल में 6 अंक हैं, जबकि रॉयल्स ने भी 3 जीते हैं, लेकिन अपने विरोधियों की तुलना में एक गेम कम खेला है। दोनों ही टीमों की कप्तानी भारतीय युवा बल्लेबाज संभाल रहे हैं। एक तरफ जहां राजस्थान के कप्तान के रूप में संजू सैमसन अबतक बेहतरीन कप्तान साबित हुए है, तो वहीं, केएल राहुल भी कई सालों के पंजाब की कप्तानी निभा रहे हैं।

राजस्थान को खलेगी इन स्टार्स की कमी
आईपीएल के दूसरे चरण में राजस्थान रॉयल्स में कुछ बड़े नामों की कमी खलेगी। इंग्लैंड के तीन सुपरस्टार बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और जोस बटलर सभी आईपीएल 2021 के लिए यूएई नहीं आए है, जो टीम के लिए एक बड़ा झटका होगा। हालांकि, राजस्थान के पास संजू सैमसन, डेविड मिलर और लियाम लिविंगस्टोन जैसे शानदार खिलाड़ी हैं।

पंजाब किंग्स के संभावित प्लेइंग 11
केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल/एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, क्रिस जॉर्डन/आदिल राशिद, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स के संभावित इलेवन 11
एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, शिवम दूबे, लियाम लिविंगस्टोन, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिजुर रहमान/तब्रीज शम्सी।

ये भी पढ़ें- कभी दुबले-पतले शरीर के कारण बनता था इस खिलाड़ी का मजाक, आज इस तरह बनाएं 6 पैक्स और डैशिंग बॉडी

पूरे यूनीवर्स का बॉस है ये खिलाड़ी, बीवी भी हैं हुस्न की मल्लिका, 8 फोटोज में देखें उनकी लक्जरी लाइफस्टाइल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios