Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के लिए ये खिलाड़ी हैं जिम्मेदार

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन जारी रहा। सितारों से सजी टीम इंडिया मात्र 110 रन ही बना सकी। ऐसा ही शर्मनाक प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ भी देखने को मिला था। 

 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: These five players are responsible for the loss against New Zealand
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 31, 2021, 10:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: पाकिस्तान के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद माना जा रहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) आगामी मैचों को गंभीरता से लेगी। लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ रविवार को खेले गए अहम मुकाबले में टीम की तैयारियों की पोल खुल गई। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर मात्र 110 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ ऐसा स्कोर करने के बाद जीत की उम्मीद करना ही बेमानी साबित हुआ। बल्लेबाजों ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट विरोधियों को तोहफे में दिए। रविंद्र जडेजा को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज को देखकर ऐसा नहीं लगा कि वह इस गंभीर मुकाबले की गंभीरता को समझ रहा है। इस हार के लिए कुछ खिलाड़ी जिम्मेदार हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

हार का जिम्मेदार नंबर एक- हार्दिक पांड्या 

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि वह आलोचकों के साथ ही टीम मैनेजमेंट के भी निशाने पर आ गए हैं। पाक के खिलाफ (8 गेंदों में मात्र 11 रन) फ्लॉप रहने के बाद भी उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका दिया गया लेकिन इस बार भी उन्होंने उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस मैच में भी वे कोई खास कमाल नहीं दिखा सके और मात्र 23 रन बनाकर आउट हो गए। 

हार का जिम्मेदार नंबर दो- रिषभ पंत 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के लिए रिषभ पंत भी कुछ कम जिम्मेदार नहीं हैं। ऐसा कई बार देखने को मिला है जब पंत बेहतर शुरुआत के बाद खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा देते हैं। इस मैच में उन्होंने 19 गेंदों का सामना करते हुए मात्र 12 रन बनाए। इस दौरान वे एक चौका तक नहीं जमा सके। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ भी अहम मौके पर उन्होंने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर टीम को संकट में डाल दिया था। 

हार का जिम्मेदार नंबर तीन- ईशान किशन 

टीम मैनेजमेंट को ईशान किशन से काफी उम्मीदें थीं। सूर्यकुमार यादव को टीम से बाहर कर उन्हें टीम में मौका दिया गया था। लेकिन वे इस मौके को भुनाने में नाकामयाब रहे। आठ गेंदों का सामना करने के बाद वे केवल चार रन बनाकर आउट हो गए। किशन की बल्लेबाजी में सबसे बड़ी कमजोरी यही है कि वे पहली ही गेंद से प्रहार करना चाहते हैं। उन्हें समझना होगा कि हर बार ऐसा नहीं होता। अच्छी गेंद को सम्मान देना पड़ता है। हर गेंद छक्का मारने लायक नहीं होती है। 

हार का जिम्मेदार नंबर चार- केएल राहुल 

केएल राहुल पिछले काफी समय से टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। उन्हें हर परिस्थिति में खेलने का अनुभव प्राप्त है। ऐसे में उनके जैसे सीनियर खिलाड़ी को जिम्मेदारीपूर्वक बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। दूसरे छोर पर ईशान किशन जैसे युवा खिलाड़ी को प्रेरणा देने के लिए उन्हें मैदान पर टिककर खेलना था। लेकिन वे आनन-फानन में अपनी विकेट गंवाकर चलते बने। केएल राहुल ने 16 गेंदों पर 18 रन बनाए, लेकिन अगर वे देर तक क्रीज पर टिकते तो टीम की स्थिति बेहतर हो सकती थी। पाक के खिलाफ मैच में राहुल केवल 3 रन बना सके थे। 

हार का जिम्मेदार नंबर पांच- रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा का बल्ला आईपीएल के समय से ही खामोश है ऐसे में उन्हें टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए थी। लेकिन वे टीम को बेहतर शुरुआत देने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। टीम को ओपनर की जिम्मेदारी न केवल टीम को बेहतर शुरुआत देने की होती है बल्कि मध्यक्रम को मजबूती देने की भी होती है। लेकिन रोहित मैदान पर लापरवाह दिखाई दिए। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वे केवल 14 रन बना सके। इससे पूर्व पाकिस्तान के खिलाफ तो वे खाता भी नहीं खोल सके थे। 

हार का जिम्मेदार नंबर छह- विराट कोहली 

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के लिए कप्तान विराट कोहली सबसे अधिक जिम्मेदार हैं। हाल के वर्षों में उनकी कप्तानी में टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ कई बड़े मैच गंवा चुकी है। लगता है जैसे विराट के पास न्यूजीलैंड को लेकर कोई रणनीति ही नहीं है। इस मैच में भी टीम लगभग एकतरफा मुकाबला हारी है। कप्तान होने के नाते विराट को आगे होकर जिम्मेदारी लेने चाहिए थी लेकिन वे केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। इस दौरान उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और एक चौका तक नहीं जमा सके। 

हार का जिम्मेदार नंबर सात- मोहम्मद शमी 

बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों को भी इस मैच में हार की जिम्मेदारी लेनी होगी। मोहम्मद शमी जिनके कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन वे इसे एक बार फिर ठीक से नहीं निभा पाए। इस मैच में उन्होंने दिल खोलकर रन लुटाए। 11 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने एक ओवर में 11 रन लुटा दिए। उनकी पिटाई देखकर कप्तान ने उन्हें दोबार गेंद ही नहीं थमाई। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शमी ने 11.20 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए 3.5 ओवर में ही 43 रन लुटा दिए थे। उस मैच में भी उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। 

हार का जिम्मेदार नंबर आठ- शार्दुल ठाकुर 

शार्दुल ठाकुर से टीम मैनेजमेंट को काफी उम्मीदें थीं। तभी तो उन्हें अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को बाहर कर टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्होंने टीम की लुटिया डुबोने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 11.30 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 1.3 ओवर में ही 17 रन लुटा दिए। इतना ही नहीं वे इस मुकाबले में बल्ले से भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा और शून्य के स्कोर पर बोल्ट का शिकार बन गए। 

हार का जिम्मेदार नंबर नौ- रवींद्र जडेजा 

भारतीय गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा सबसे ज्यादा रन ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज रहे। जडेजा ने 11.50 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए 2 ओवर में 23 रन लुटा दिए। जडेजा काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं ऐसे में उनके कंधों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी थी। भले ही बल्लेबाजों ने बड़ा स्कोर खड़ा नहीं किया हो लेकिन जडेजा जैसे गेंदबाजों को संघर्ष तो करना चाहिए था। हालांकि जडेजा ने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए नाबाद 26 रन जरूर बनाए थे लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं हुआ। बस हार का अंतर थोड़ा कम हो गया। 

 

यह भी पढ़ेंः 

टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला ये 'द्रोणाचार्य' बन सकता है पाक टीम का मुख्य कोच

T20 World Cup 2021: देश भक्ति के सवाल पर मोहम्मद शमी का ये जवाब सुनकर गदगद हो जाएगा हर भारतीय का दिल

लुक्स में किसी हॉलीवुड स्टार से कम नहीं है शाहीद अफरीदी के होने वाले दामाद, T20 WC में इस तरह मचा रहे धमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios